अब और समझदार हुईं टेस्ला इलेक्ट्रिक कारें, ट्रैफिक लाइट या स्टॉप साइन आने पर खुद-ब-खुद स्पीड कम कर रुक जाएंगी

0
48
Advertisements

[ad_1]

  • अपडेट सिर्फ उन्हीं टेस्ला कार्स में काम करेगा, जो हार्डवेयर 3 चिपसेट से लैस हैं
  • इसके बावजूद कंपनी ने ड्राइवर को हमेशा सतर्क रहने की हिदायत दी है
  • यह फीचर नए 2020.12.6 सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए यूजर्स को मिलेगा

दैनिक भास्कर

Apr 28, 2020, 07:35 PM IST

वाशिंगटन. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक पर बेस्ड टेस्ला कार्स अब और ज्यादा समझदार हो गई हैं। हाल ही में कंपनी ने इनमें सॉफ्टवेयर अपडेट किया है, जिससे अब टेस्ला कार ट्रैफिक लाइट्स और स्टॉप साइन देखकर खुद स्पीड स्लो कर रुक जाएंगी। यह अपडेट खासतौर से उन टेस्ला कार्स में मिलेगा जो ऑटोपायलयट पॉवर्ड थर्ड वर्जन चिपसेट से लैस हैं, जिसे कंपनी हार्डवेयर 3 नाम भी दिया है। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने पिछले साल इस फीचर की घोषणा की थी, जिसे अब कंपनी ने धीरे-धीरे रोलआउट कर रही है।

कैसे काम करेगा फीचर

  • ट्रैफिक लाइट्स और स्टॉप साइन कंट्रोल फीचर एक्टिवेट करने पर ट्रैफिक लाइट और स्टॉप साइन दिखने पर कार खुद-ब-खुद कार की रफ्तार कम हो जाएगी। आगे बढ़ने के लिए ड्राइवर को कार का एक्सीलेरेटर मैनुअल प्रेस करना होगा। ऐसा करने पर कार दोबारा रफ्तार पकड़ लेगी। यह फीचर नए 2020.12.6 सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए टेस्का के ग्राहकों को मिलेगा। बीटा टेस्टिंग के तौर पर यह फीचर फिलहाल कुछ ही यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • द वर्ज के मुताबिक, पैदल चलने वालों, बारिश, सीधी धूप या बाधा डालने वाले ट्रैफिक नियंत्रण जैसे कठिन वातावरण में इस फीचर का प्रदर्शन बिगड़ भी सकता है। ऐसे में ड्राइवर को हमेशा सतर्क रहना होगा और हमेशा सही एक्शन लेने के लिए तैयार रहना होगा, जिसमें ब्रेकिंग भी शामिल है। बता दें कि यह फीचर कार में लगे कैमरा और जीपीएस डेटा की मदद से काम करेगा, जो ट्रैफिक लाइट्स, स्टॉप साइन और रोड मार्किंग का अनुमान लगाएंगी।

रिवर्स सुमॉन फीचर भी लॉन्च करेगी कंपनी
पिछले हफ्ते मस्क ने रिवर्स सुमॉन फीचर के बारे में ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी। इस फीचर के जरिए मंजिल तक पहुंचने पर ड्राइवर और पैसेंजर के कार से बाहर उतरने पर कार खुद-ब-खुद पार्किंग ढूंढ कर खड़ी हो जाती है। इसे अलग साल तक लॉन्च किआ जा सकता है।

[ad_2]

Source link