इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क ने पेश किया वॉट्सऐप चैट बॉट, कोरोना से जुड़ी अफवाहों की सही जानकारी देगा, नजदीकी फैक्ट-चेकिंग संस्थानों से भी संपर्क कराएगा

0
37
Advertisements

[ad_1]

  • इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क चैट बॉट इस्तेमाल करने के लिए +1 (727) 2912606 सेव करना होगा
  • IFCN के वॉट्सऐप चैट बॉट में 74 देशों के 80 से ज्यादा फैक्ट-चैकिंग संस्थानों का डेटा है
  • संस्थानों ने मिलकर कोरोना से जुड़ी लगभग 4000 अफवाहों की पुष्टि कर डेटाबेस तैयार किया

दैनिक भास्कर

May 05, 2020, 03:46 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना से जुड़ी अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) ने वॉट्सऐप चैट बॉट पेश किया है। चैट बॉट में लगभग 4 हजार खारीज अफावाहों का डेटाबेस हैं। बॉट न सिर्फ यूजर को सही जानकारी मुहैया कराता है बल्कि कोविड-19 से जुड़ी किसी भी अफवाह के सही-गलत होने की पुष्टि भी करता है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि इसकी मदद से यूजर न सिर्फ फेक न्यूज की पहचान कर सकें बल्कि उन्हें फैलने से रोक सकें।

मैसेज फॉर्वर्ड करने की लिमिट घटा चुकी है वॉट्सऐप

इससे पहले भी वॉट्सऐप फेक न्यूज को रोकने के लिए कई तरह के कदम उठा चुकी है। हाल ही में कंपनी ने मैसेज फॉर्वर्ड करने की लिमिट को 5 से घटाकर 1 कर दिया था, कंपनी ने बताया कि इससे मैसेज फॉर्वर्ड करने में 70 फीसदी की कमी आई है।

फिलहाल अंग्रेजी भाषा में ही कर सकेंगे इस्तेमाल
वर्तमान में चैट बॉट सिर्फ अंग्रेजी भाषा में काम करता है, जल्दी ही इसमें हिंदी, स्पैनिश जैसी भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा। IFCN चैट बॉट में 74 देशों के 80 से ज्यादा फैक्ट-चैकिंग संस्थानों का डेटा है। इन संस्थानों ने मिलकर कोरोना से जुड़ी लगभग 4000 अफवाहों की पुष्टि कर उनका डेटाबेस तैयार किया, जो रोजाना अपडेट होता रहता है। 

IFCN चैट बॉट सभी यूजर्स के लिए फ्री अवेलेबल है। इसे इस्तेमाल करने किए यूजर को कॉन्टैक्ट में +1 (727) 2912606 नंबर सेव करना होगा। नंबर सेव करने के बाद चैट पर हाई (Hi) भेजना होगा, जिसके बाद तुरंत बाद यूजर को ऑटोमैटेड मैसेज मिलेगा। चैट पर आए मैसेज में यह दावा किया गया है कि यह सर्विस 24×7 अवेलेबल है, इसमें किसी भी वक्त कोविड-19 से जुड़ी अवफाह और उसकी सत्यता की पुष्टि की जा सकेगी।

चैट बॉट में मिलेंगे ये 6 ऑप्शन्स
1. सर्च फोर फैक्ट चैक
2. लेटेस्ट फैक्ट चैक
3. टिप्स टू फाइट मिस इंफॉर्मेशन
4. फाइंड फैक्ट चेकर नीयर मी
5. अबाउट अस
6. प्राइवेसी

ऊपर बताए गए ऑप्शन्स इस्तेमाल करने के लिए उसके सामने दिए गए नंबर को चैट पर भेजना होगा। उदाहरण के तौर पर…

  • अगर 1 टाइप करते हैं तो बॉट आपसे छोटा वाक्य भेजने के लिए कहेगा जिसका फैक्ट चैक करना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर गार्लिक के लिए बारे में बहुत सी अफावाहें सुनी हैं, तो गार्लिक टाइप करें या छोटा वाक्य भेजें, जैसे- क्या गार्लिक खाने से कोरोना ठीक हो सकता है? एक बार यह टाइप करने पर IFCN अपने डेटाबेस में इससे जुड़ें सभी टॉपिक को रिजल्ट के रूप में दर्शाएगा।
  • उसी तरह अगर 3 टाइप करेंगे तो यह अफवाहों से निपटने के लिए टिस्प मुहैया कराएगा। इसमें सोर्स चेक करने के लिए कहेगा या गूगल रिवर्स इमेज जैसे टूल्स इस्तेमाल करने की सलाह देगा।
  • वहीं 4 टाइप करने पर देश के फैक्ट चेकर की लिस्ट सामने आ जाएगी। यह सिस्टम यूजर के मोबाइल कंट्री कोड के जरिए उसके देश की पहचान करने में सक्षम है। ऐसे में यह यूजर को आस पास के फैक्ट चेक ऑर्गनाइजेशन की जानकारी मिलेगी। भारत के लिए इसमें 12 ऑर्गनाइजेशन्स की लिस्ट सामने आती है। जिसमें न्यूमोबाइल, न्यूजचेकर, इंडिया टूडे समेत कई संस्थान शामिल हैं। यूजर फैक्ट चेक के लिए सीधे इन्हें जानकारी भेज सकता है।

[ad_2]

Source link