एंड्रॉयड पर 500 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हुआ वॉट्सऐप, ऐसा करने वाला दूसरा नॉन-गूगल ऐप बना

0
27
Advertisements

[ad_1]

दैनिक भास्कर

Jan 20, 2020, 04:13 PM IST

गैजेट डेस्क. फेसबुक के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड डिवाइस पर 500 करोड़ डाउनलोड्स का आंकड़ा पार कर लिया है। ऐसा करने वाला यह दूसरा नॉन-गूगल ऐप भी बन चुका है। इसी के साथ वॉट्सऐप ने दुनिया के सबसे पॉपुलर मोबाइल मैसेंजर ऐप भी खिताब भी अपने नाम कर लिया है। एंड्रॉयड पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इसमें न सिर्फ प्ले स्टोर के डाउनलोड्स नहीं बल्कि सैमसंग और हुवावे समेत कई स्मार्टफोन में पहले से प्री-इंस्टॉल मिलने वाले वॉट्सऐप को भी इसमें शामिल किया गया है।

2019 की आखिरी तिमाही में दुनियाभर में डाउनलोड्स किए गए ऐप्ल के आंकड़े

फोटो क्रेडिट- एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर
फोटो क्रेडिट- एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर

टिकटॉक दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप रहा

स्टैटिस्टा की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप दुनिया की सबसे पसंदीदा मोबाइल मैसेंजर ऐप बन चुका है। दुनियाभर में इसके 160 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं, जो फेसबुक से भी कहीं ज्यादा हैं। 2019 के आंकड़ों के मुताबिक फेसबुक के 130 करोड़ और वीचैट के 110 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स थे। फेसबुक और यूट्यूब के बाद यह दुनिया की तीसरी सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट बन चुकी है।

गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक, साउथ कोरिया तेजी से उभरता हुआ वॉट्सऐप मार्केट के रूप में भी अपनी पहचान बना रहा है। 2019 के आंकड़ों के मुताबिक, साउथ कोरिया में वॉट्सऐप की डाउनलोडिंग में काफी इजाफा हुआ है जो लगभग 56 फीसदी था। इसके अलावा पांच साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब डाउनलोडिंग के मामले में गूगल ने फेसबुक को पीछे छोड़ दिया है।

एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 के आखिरी तिमाही में गूगल के करीब 85 करोड़ डाउनलोड्स हुए जबकि फेसबुक के लगभग 80 करोड़ डाउनलोड्स हुए लेकिन साल के कुल डाउनलोड्स की बात करें तो गूगल अभी भी फेसबुक से पीछे है।

पिछले 12 महीनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो गूगल को लगभग 230 करोड़ डाउनलोड्स मिलें जबकि फेसबुक ने 300 करोड़ डाउलोड्स का कीर्तिमान हासिल किया। दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली टॉप फाइव ऐप में अकेले फेसबुक की चार ऐप्स (इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप, फेसबुक समेत मैसेंजर) शामिल हैं। साल 2019 में बाइट डांस की वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक, दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप रहा।

[ad_2]

Source link