कंप्यूटर से कंट्रोल होगा एंड्रॉयड स्मार्टफोन का म्यूज़िक, Microsoft कर रहा फीचर की टेस्टिंग

0
54
Advertisements

[ad_1]

Microsoft एक नए फीचर पर टेस्टिंग कर रहा है, जिसकी मदद से एंड्रॉयड यूज़र्स Windows 10 कंप्यूटर के द्वारा अपने स्मार्टफोन के म्यूज़िक को कंट्रोल कर सकेंगे। यूज़र्स अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के म्यूज़िक को सीधे कंप्यूटर के Your Phone ऐप के जरिए एक्सेस व कंट्रोल कर सकेंगे। फिलहाल, यह फीचर लेटेस्ट विंडो बिल्ड पर काम करने वाले ‘योर फोन ऐप’ तक सीमित है, वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि धीरे-धीरे इस योर फोन ऐप को वर्ज़न 1.20041.82 और इसके बाद के वर्ज़न के लिए रोलआउट किया जाएगा। योर फोन ऐप को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विंडो 10 के लिए डेवलप किया गया है, ताकि इसे एंड्रॉयड डिवाइस से कनेक्ट किया जा सके। इस ऐप की मदद से म्यूज़िक ही नहीं बल्कि फोन कॉल्स व फोन में मौजूद फोटोज़ को भी कंप्यूटर में एक्सेस किया जा सकता है।

Microsoft ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि यूज़र अपने स्मार्टफोन के ऑडियो ऐप में चले हुए म्यूज़िक को प्ले, पॉज़ और स्विच द म्यूज़िक आदि का उपयोग इस ऐप के माध्यम से कर सकते हैं। Your Phone desktop app जिन म्यूज़िक ऐप को कंट्रोल कर सकता है, उनमें Spotify, Pandora, Amazon Music, Google Play Music, YouTube Music, Xiaomi Music, और Google Podcast आदि शामिल हैं। पोस्ट में कहा गया है कि अगर आपके फोन द्वारा परमिशन दी गई है, तो बाय डिफॉल्ट योर फोन ऐप में आपके फोन का प्ले म्यूज़िक आपके कंप्यूटर में दखाई देगा।

जिस सिस्टम में यह सुविधा सपोर्ट करेगी उसको लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने साफ कर दिया है कि यह फीचर उन्हीं कंप्यूटर में उपलब्ध होगा, जो कि विंडो 10 अक्टूबर 2018 के बाद अपडेटेड हैं। इसके अलावा आपका एंड्रॉयड फोन एंड्रॉयड 7 नूगा या फिर इससे ऊपर के वर्ज़न पर काम करता हो।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ब्लॉग पोस्ट में यह भी साफ किया कि जब वह इस Your Phone App म्यूज़िक कंट्रोल फीचर की टेस्टिंग कर रहे थे, तो उन्होंने कुछ समस्याएं दिखी, जो कि इस प्रकार है-

1. कुछ ऑडियो ऐप पिछले ट्रैक को सपोर्ट करती हैं, तो कुछ ‘रिवाइंड ट्रैक’ को।

2. फिलहाल, यूट्यूब वीडियो और ऑडियो इस फीचर पर सपोर्ट नहीं कर रहे।   

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट ने Your Phone desktop app में एक नया फीचर जोड़ा था, जिसमें Samsung यूज़र्स अपने फोन की फाइल विंडो 10 कंप्यूटर में वाई-फाई की मदद से ड्रैग एंड ड्रॉप कर सकते हैं। हालांकि, एक बार फिर यह फीचर विंडो इनसाइडर बिल्ड यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध था।

[ad_2]

Source link