फेक मैसेज रोकने की कवायद में वॉट्सऐप को मिली सफलता, फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज में आई 70 फीसदी तक की कमी

0
29
Advertisements

[ad_1]

  • कोरोनावायरस से जुड़ी फेक खबरों को वायरल होने से रोकने के लिए कंपनी ने तय की थी लिमिट
  • अगले हफ्ते से वॉट्सऐप पर एक साथ 8 लोग वीडियो कॉल कर पाएंगे

दैनिक भास्कर

Apr 28, 2020, 11:11 AM IST

नई दिल्ली. वॉट्सऐप ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) को जानकारी देते हुए बताया कि वॉट्सऐप के नई लिमिट सेट करने की पहल के चलते ‘फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज’ में 70% की कमी आई है। बता दें कि अप्रैल में मंत्रालय ने फेसबुक-वॉट्सऐप से अपने प्लेटफॉर्म पर कोविड-19 महामारी से संबंधित गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए कहा था और इस किए गए उपायों का विवरण देने के लिए दैनिक रिपोर्ट भेजने के लिए कहा था। वॉट्सऐप के प्रवक्ता का कहना है कि नई लिमिट लागू करने के लगभग दो सप्ताह में ही वैश्विक स्तर पर वॉट्सऐप पर भेजे जाने वाले फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज की संख्या में 70 फीसदी तक की कमी देखी गई है।

फेक खबरों पर लगाम लगाने के लिए लिया गया था फैसला
लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर कोरोनावायरस से जुड़ी फेक खबरों पर रोक लगाने के लिए कंपनी ने अपने फीचर में बदलाव किया था। जिसके तहत फॉरवर्डेड मैसेज को एक बार में सिर्फ एक ही यूजर को फॉरवर्ड किया जा सकता है। कंपनी ने कहा था कि जो ज्यादा फॉरवर्ड किए गए मैसेज होंगे उन्हें सिर्फ एक बार ही किसी को फॉरवर्ड किया जा सकेगा। इससे पहले तक किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड करने की सुविधा थी।

सभी यूजर्स के लिए अगले हफ्ते से नया फीचर
लॉकडाउन के चलते बहुत सारे लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में वॉट्सऐप आम यूजर्स के लिए अगले हफ्ते से नया फीचर लेकर आ रहा है। इस फीचर के आने से वॉट्सऐप पर एक साथ 8 लोग वीडियो कॉल कर पाएंगे। बता दें कि फेसबुक ने ऐलान कर दिया है कि प्राइवेट विडियो कॉल में 8 लोगों को जोड़ने वाला यह फीचर अगले हफ्ते से आम यूजर्स यानी पब्लिक वर्जन पर भी मिलेगा। बता दें कि भारत में वॉट्सऐप के 400 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं।

[ad_2]

Source link