मारुति सुजुकी ने बंद किया अल्टो K10 का प्रोडक्शन, 10 साल पहले अल्टो के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया था

0
57
Advertisements

[ad_1]

  • कंपनी ने नए एमिशन नॉर्म्स को देखते हुए इसे अपग्रेड करने की बजाए बंद करना का फैसला लिया
  • इस मॉडल को वेबसाइट से भी हटा दिया है, हालांकि कंपनी ने अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की

दैनिक भास्कर

Apr 24, 2020, 06:44 PM IST

नई दिल्ली. नए एमिशन नॉर्म्स के चलते मारुति सुजुकी ने अल्टो K10 हैचबैक को BS6 में अपग्रेड करने की बजाए इसे डिस्कंटीन्यू करने का फैसला लिया है। यानी अब इस हैचबैक का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। कंपनी ने इसे 2010 यानी 10 साल पहले स्टैंडर्ड अल्टो के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया था, जिसमें ज्यादा पावरफुल इंजन और कई सारे एडवांस्ड फीचर्स दिए गए थे। 2014 में अल्टो K10 में कई सारे अपडेट किए गए जिसमें सबसे खास था ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और स्टाइलिश इंटीरियर वहीं 2019 में इसमें सुरक्षा क लिहाज से कार में कई सारे फीचर्स जोड़े गए थे। कंपनी ने इसे मॉडल को अपनी वेबसाइट से भी हटा दिया है लेकिन फिलहाल कंपनी ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

अल्टो K10 को नहीं किया गया BS6 अपडेट
कंपनी ने इसके बीएस4 कंप्लेंट 1.0 लीटर का K10B इंजन को बंद किया है। इससे 998 सीसी का इंजन था, जो 68PS और 90Nm का टॉर्क जनरेट करता था। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन अवेलेबल थे। इसमें CNG वर्जन भी अवेलेबल था। इस इंजन को बीएस6 में अपग्रेड नहीं किया गया। अल्टो K10 कई सारे वैरिएंट में अवेलेबल थी जिसमें LXi, VXi, VXi (O), VXi AMT और LXi CNG वर्जन शामिल थे। इसकी दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 3.60 लाख रुपए से 4.39 लाख रुपए तक थी। अब अल्टो 800 और वैगनआर के बीच की जगह सुजुकी एस-प्रेसो लेगी
 
अल्टो का 800सीसी मॉडल उपलब्ध
अब अल्टो सिर्फ सिंगल 0.8 लीटर इंजन में उपलब्ध है। इसमें 796 सीसी का पेट्रोल इंजन है, जिसे हाल ही में बीएस6 अपग्रेड किया गया है। इसमें 47bhp का पावर और 69Nm का टॉर्क मिलता है। यह मॉडल 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसमें STD, STD (O), LXi, LXi (O), VXi, VXi+, LXi CNG और LXi (O) CNG वैरिएंट में अवेलेबल हैं। इसकी दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 2.94 लाख रुपए से 4.36 लाख रुपए तक है।

पहले भी कई मॉडल्स बंद कर चुकी है कंपनी
इसके अलावा भी सुजुकी ने नई एमिशन नॉर्म्स को देखते हुए अपने कई मॉडल्स को बंद करने का फैसला लिया है, जिसमें बेलेनो RS और उसकी पूरी डीजल लाइन-अप शामिल है। एस-क्रॉस को भी नए K15B पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है, जिसे विटारा ब्रेजा में दिया गया है। 

[ad_2]

Source link