शो में चार इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश करेगी महिंद्रा, eKUV100 एसयूवी के प्रोडक्शन वर्जन की हो सकती है लॉन्चिंग

0
30
Advertisements

[ad_1]

दैनिक भास्कर

Jan 28, 2020, 05:25 PM IST

ऑटो डेस्क. दिग्गज ऑटो कंपनी महिंद्रा दिल्ली में होने वाले ऑटो एक्सपो में चार नए इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश करेगी। हाल ही में कंपनी ने इसकी पहली टीजर तस्वीर जारी की, जिसमें एक्सपो में पेश की जाने वाली लाइन-अप की पहली झलक देखने को मिली। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए ज्यादातर ऑटो कंपनियों इलेक्ट्रिक वाहनों की बाजार में उतारने पर फोकस कर रही है।

ई-एसयूवी के तौर पर डेब्यू करेगी नेक्स्ट जनरेशन एक्सयूवी 500

तस्वीर में बाएं तरफ ऑल न्यू इलेक्ट्रिक कॉन्सैप्ट एसयूवी नजर आ रही है, उम्मीद की जा रही है कि यह नेक्स्ट जनरेशन एक्सयूवी 500 एसयूवी हो सकती है। कंपनी इस साल बाजार में एक्सयूवी 500 के पेट्रोल और डीजल इंजन वर्जन लॉन्च कर सकती है। नई एक्सयूवी का प्लेटफार्म तो नया होगा लेकिन इसमें पुराने वैरिएंट की तरफ थ्री-रो सिटिंग मिलेगी।

बाएं से दूसरा व्हीकल काफी हद तक एक्सयूवी 300 एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन की तरह नजर आ रहा है। इसे ई-एक्सयूवी 300 नाम से भी लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि ऑटो एक्सपो में कंपनी इसके प्रोडक्शन वर्जन को पेश करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक एक्सयूवी 300 में 40kWh बैटरी मिलेगी जो लगभग 130 हॉर्स पावर की ताकत जनरेट करेगी। सिंगल चार्जिंग में यह 300 किमी. तक चलेगी। उम्मीद की जा रही है कि इसमें दो वैरिएंट वर्जन मिलेंगे। यह एसी और डीसी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करेगी। यह 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से देखने को मिलेगा।

टीजर इमेज में तीसरा व्हीकल eKUV100 है। शो में कंपनी इसके फाइनल प्रोडक्शन वर्जन को पेश कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि इसकी बिक्री इसी साल अप्रैल-जून में शुरू हो सकती है। इसकी शुरुआती कीमत 9 लाक रुपए तक हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी प्रोडक्शन वर्जन सिंगल चार्ज में 130 किमी. से 150 किमी. तक की रेंड मुहैया कराएगा।

चौथा व्हीकल महिंद्रा का क्वाड्रिसाइकल है। भारतीय बाजार में इसे बजाज की क्वाड्रिसाइकल ‘क्यूट’ के कॉम्पीटिटर के तौर पर उतारा जा रहा है। यह व्हीकल भी महिंद्रा का इलेक्ट्रिक पावर्ड व्हीकल होगा, जिसे खासतौर से टीयर-2 और टीयर-3 शहरों के लिए डिजाइन किया गया है। यह चारों इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी के 18 व्हीकल लाइन-अप का ही हिस्सा है, जिसे कंपनी पहले ही अनाउंस कर चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी शो में नेक्स्ट जनरेशन थार पेश नहीं करेगी।

[ad_2]

Source link