Best free screen recorder for windows or mac PC [2020]

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है, technology devesh वेबसाइट पर दोस्तों आज जिस टॉपिक के ऊपर हमारा ब्लॉग है, उसका शीर्षक है, Best free screen recorder for windows or mac PC तू चलिए अपने इस ब्लॉग को शरू करते है । और जानते है, की वो कौन सा सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा आप अपने PC/Laptop के स्क्रीन को capture कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में ।

Best free screen recorder for windows or mac || Record in 4k and Full HD

दोस्तों जिस सॉफ्टवेयर के बारे में आपको बताने जा रहा हु। वो अपने आप में एक बहुत ही पावरफुल सॉफ्टवेयर है, जोकि 4k तक की स्क्रीन को रिकॉर्ड करता है।

Point no.1

ये सॉफ्टवेयर बिल्कूल फ्री है आपको एक भीं पैसे लगाने कि जरूरत नहीं है, screen recorder को इस्तेमाल करने के लिए।

Download software process:-

दोस्तों google chrome में आपको obsproject.com कॉम टाइप करना है। उसके बाद आपके सामने इस तरह से वेबसाइट दिखने लगेगी। OBS  का फुलफार्म है open broadcaster software.

Best free screen recorder for windows or mac pc

जी हा दोस्तों जैसा की में पहले भी बता चूका हु की ये software free है और सभी प्लेटफार्म पर काम करता है। windows, mac or linux आपके पास जो भी operating system हो आप उस के लिए इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है ।

Software details:-

  • Name :         OBS Studio
  • Version :      OBS-Studio-25.0.8-Full-Installer-x64
  • File size :     70.1 MB
  • Download  :     

Paid software  जो होते है जब आप उनका trial version इस्तेमाल करते है तू, वह पर आपको watermark या logo लगा होता है, और उन software की recording की लिमिट भी 10 से 15 मिनट होती है। इस कारण आप लम्बे video record नहीं कर पाते । पर ये इतना पावरफुल सॉफ्टवेयर है कि अगर आप के कंप्यूटर में दम है तू ये 4k में बहुत ही बढ़िया नतीजे देता है । इस सॉफ्टवेयर का ज्यादातर इस्तेमाल live streaming  में किया जाता है क्योकि इस में बहुत सरे live streaming के feature है।

Software Install

Software install करने पर आपके सामने इस तरह से स्क्रीन दिखाई देगी ।

Best free screen recorder for windows or mac pc_11

अब आप हाई क्वालिटी में अपने स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते है, सॉफ्टवेयर की सेटिंग पर जा कर आप अपने हिसाब से सेटिंग को कर सकते है । तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हो ।

दोस्तों अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आया है तो, इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और अगर आपका कोई प्रश्न है तो निचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये, हम आपको जल्द ही आपको जवाब देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *