BS6 के दौर में Honda डीजल मॉडल की कारों के बेचना जारी रखेगी, भारत में बेचती है ये छह कार

0
85
Advertisements

[ad_1]

ख़बर सुनें

होंडा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी। बता दें कि एक अप्रैल से देशभर में नया BS6 ईंधन उत्सर्जन मानक लागू हो गया है। 
होंडा पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के जरिए देश में मौजूद है। कंपनी का लक्ष्य देश में मौजूदा बिकने वाले कुल छह उत्पादों में से चार मॉडल में डीजल ट्रिम्स की बिक्री जारी रखना है। 

Honda Cars India Ltd (HCIL), होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और निदेशक (विपणन और बिक्री) राजेश गोयल ने कहा, “हालांकि पेट्रोल के प्रति बाजार की प्राथमिकता में बदलाव और झुकाव देखा जा रहा है, लेकिन हमारा मानना है कि डीजल की मांग तुरंत खत्म नहीं होगी।” 
उन्होंने कहा, “इसलिए, हमारे बीएस 6 लाइन अप में, हमने रणनीतिक रूप से अपने ग्राहकों की पसंद के अनुसार खास सेगमेंट्स में डीजल मॉडल पेश करने का फैसला किया है।” 

गोयल ने कहा कि 2019-20 में, कंपनी की कुल बिक्री में पेट्रोल वेरिएंट की 80 फीसदी हिस्सेदारी थी, लेकिन हर उत्पाद सेगमेंट में इस ट्रेंड में बदलाव देखने को मिला। 
गोयल बताते हैं कि इनके दो सब-4 मीटर मॉडल, WR-V (डब्ल्यूआर-वी) और Amaze (अमेज) में डीजल ट्रिम्स का योगदान काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए इन्हें पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन के साथ पेश किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “दूसरी ओर, प्रीमियम हैचबैक कार Jazz (जैज) के ग्राहक पेट्रोल मॉडल का विकल्प ज्यादा चुन रहे हैं, और इसलिए नए जैज को पेट्रोल वेरिएंट में ही पेश किया जाएगा।” 
गोयल ने कहा कि BS6 जैज की लॉन्चिंग में अभी कुछ समय लगेगा।

Honda City (होंडा सिटी) की पांचवीं पीढ़ी कार बहुत जल्द ही लॉन्च होने वाली है। इसमें BS6 मानक वाले पेट्रोल और डीजल इंजन होंगे, जबकि Civic (सिविक) में पहले से ही BS6 पेट्रोल इंजन है जो मार्च 2019 में लॉन्च किया गया था। 
गोयल ने कहा, “हम जल्द ही BS 6 डीजल इंजन के साथ सिविक को लॉन्च करेंगे, जो मॉडल के लिए उत्पादन फिर से शुरू होगा।”

उन्होंने कहा कि CR-V (सीआर-वी) सिर्फ पेट्रोल मॉडल में ही उपलब्ध होगा। 
उन्होंने कहा, “हमारे सीआर-वी के ग्राहक पेट्रोल मॉडल को ही ज्यादा पसंद करते हैं और इसलिए एक वेरिएंट लाइन को सीमित बनाए रखने और हमारे मुख्य ग्राहक सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, हमने सीआर-वी को केवल पेट्रोल वेरिएंट में बेचने का फैसला किया है।” 

सार

BS6 (भारत स्टेज 6) के युग में भारत में Honda (होंडा) के उत्पाद रेंज में डीजल मॉडल एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहेंगे, भले ही बाजार पेट्रोल वाहनों की ओर शिफ्ट हो रहा है।

विस्तार

होंडा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी। बता दें कि एक अप्रैल से देशभर में नया BS6 ईंधन उत्सर्जन मानक लागू हो गया है। 

[ad_2]

Source link