EV: फुल चार्ज में 190 किमी तक चलता है यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत है कम, जानें फीचर्स

0
55
Advertisements

[ad_1]

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: अमर शर्मा
Updated Sat, 19 Mar 2022 07:36 PM IST

सार

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार बड़ा हो रहा है। इस पर भी भारतीय ईवी स्पेस में इलेक्ट्रिक स्कूटर का दबदबा सबसे ज्यादा है। इसे देखते हुए कई ईवी स्टार्टअप इस क्षेत्र में उतर आए हैं।

NIJ Accelero Plus Electric Scooter

NIJ Accelero Plus Electric Scooter
– फोटो : NIJEV

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार बड़ा हो रहा है। इस पर भी भारतीय ईवी स्पेस में इलेक्ट्रिक स्कूटर का दबदबा सबसे ज्यादा है। इसे देखते हुए कई ईवी स्टार्टअप इस क्षेत्र में उतर आए हैं। आगरा स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता NIJ Automotive (एनआईजे ऑटोमोटिव) ने भारत में Accelero+ इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। NIJ Automotive Accelero+ की कीमतें 53,000 रुपये से शुरू होती हैं और बैटरी पैक के आधार पर 98,000 रुपये तक जाती हैं। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम की हैं। 

3 बैटरी ऑप्शन और ड्राइविंग रेंज

NIJ Automotive Accelero+ इलेक्ट्रिक स्कूटर या तो वॉल्व रेगुलेटेड लेड-एसिड (वीआरएलए) या लिथियम फेरो फॉस्फेट (एलएफपी) बैटरी पैक के साथ पेश किया जाता है। लीड-एसिड बैटरी पैक सिर्फ एक वैरिएंट में उपलब्ध है। वहीं एलएफपी बैटरी पैक तीन ऑप्शन में पेश किया जाता है – 1.5kW (48V), 1.5kW (60W) और एक डुअल बैटरी 3kW (48V)। NIJ Accelero+ में तीन राइडिंग मोड्स मिलते हैं। इनमें से सबसे एफिशिएंट मोड में इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्जिंग पर 190 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। यह दावा किया गया रेंज आंकड़ा केवल इको मोड में डुअल लिथियम फेरो फॉस्फेट बैटरी सेटअप के साथ हासिल किया जा सकता है। जबकि सिटी राइडिंग मोड में यह आंकड़ा सिर्फ 120 किलोमीटर है। 

लुक, फीचर्स और कलर ऑप्शन

कंपनी ने इस स्कूटर को इंपीरियल रैड, ब्लैक ब्यूटी, पर्ल व्हाइट और ग्रे टच में लॉन्च किया है। इस स्कूटर में डुअल LED हेडलैंप दिया गया है जिससे इसका लुक काफी आकर्षक है। इसके अलावा LED DRLs और बूमरैंग स्टाइल के एलईडी इंडिकेटर्स भी मिलते हैं। NIJ Accelero+ के फीचर्स की बात करें तो इसमें एक डिजिटल स्पीडोमीटर, USB चार्जिंग, रिवर्स असिस्ट और एक आसानी से सुलभ चार्ज पोर्ट शामिल हैं। 

बैटरी चार्जिंग

लेड-एसिड बैटरी पैक को 3A पावर सॉकेट में प्लग करके चार्ज किया जा सकता है। यह बैटरी 6 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। लिथियम फेरो फॉस्फेट बैटरी पैक को 6A सॉकेट में प्लग करने पर 3 से 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। एनआईजे ऑटोमोटिव ने ई-स्कूटर को पावर देने वाले सिंगल ब्रशलेस डीसी मोटर की पावर या टॉर्क के आंकड़े का खुलासा नहीं किया है। स्कूटर मोटर के लिए साइन वेव कंट्रोलर को स्पोर्ट करता है। 

सस्पेंशन और ब्रेकिंग

इलेक्ट्रिक Accelero+ स्कूटर में सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर मिलता है। ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 180 मिमी डिस्क दिया गया है और रियर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं। 

साइज और ग्राउंड क्लियरेंस

NIJ Accelero+ की लंबाई 1,720 mm, चौड़ाई 690 mm और ऊंचाई 1,100 mm है। Accelero+ इलेक्ट्रिक स्कूटर का व्हीलबेस 1,280 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 175 mm है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन 86 किलोग्राम है और यह अधिकतम 150 किलोग्राम तक भार उठा सकता है। Accelero+ जिस अधिकतम 12 डिग्री की चढ़ाई पर चढ़ सकता है।

[ad_2]

Source link