Google Meet की Zoom से रेस, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस को किया फ्री

0
35
Advertisements

[ad_1]

Google Meet, गूगल की वीडियो कांफ्रेंसिंग सर्विस है, जिससे रोज़ाना बड़ी संख्या में यूज़र्स जुड़ रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण चल रही कोरोनोवायरस महामारी है। पिछले कुछ समय से वायरस संक्रमण से बचने के लिए लोग अपने घरो से ऑफिस का काम, ऑनलाइन क्लास आदि कर रहे हैं, जिसके लिए गूगल मीट और इसकी जैसी अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं का सहारा लिया जा रहा है। अब Alphabet के Google ने घोषणा की है कि गूगल मीट उन सभी यूज़र्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगा, जिसके पास गूगल अकाउंट है। पहले गूगल मीट जी सूट के जरिए केवल एंटरप्राइसेस और एजुकेशन के लिए उपलब्ध था। इसके अलावा Google ने यह भी जानकारी दी है कि Google Meet से हर दिन लगभग 3 मिलियन यानी 30 लाख नए यूज़र्स जुड़ रहे हैं।

बुधवार को गूगल के ब्लॉग पर की गई घोषणा में कहा गया है कि 29 अप्रैल से गूगल मीट हर किसी के लिए मुफ्त में उपलब्ध हो गया है। हालांकि इस मुफ्त उपलब्धता का विस्तार आने वाले कुछ हफ्तों में चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।

गूगल का कहना है कि मई से कोई भी यूज़र Google Meet के लिए साइन-अप कर सकता है और इसके लिए उसे केवल गूगल अकाउंट की ज़रूरत होगी। यूज़र्स उन सभी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे, जो पहले व्यावसायिक और शिक्षा ग्रुप के यूज़र्स के लिए उपलब्ध थी। इनमें साधारण शेड्यूलिंग और स्क्रीन शेयरिंग, रीयल-टाइम कैप्शन आदि फीचर्स शामिल हैं।
 

स्टेज्ड रोलआउट होने के नाते हर किसी को यह सर्विस एक साथ मुफ्त में नहीं मिलेगी। शुरूआत में इसे मुफ्त में कुछ यूज़र्स इस्तेमाल कर पाएंगे और समय के साथ यह सभी देशों में रोलआउट होगा। गूगल ने इसके लिए एक ‘नोटिफाई मी’ पेज भी बनाया है, जहां यूज़र्स अपनी जानकारी साझा कर सकते हैं और जब उन्हें Google Meet की मुफ्त पहुंच मिलेगी, तो उन्हें सूचित किया जाएगा। इसके अलावा गूगल का कहना है कि मुफ्त एक्सेस वेब के साथ iOS यूज़र्स और Android यूज़र्स के लिए मोबाइल ऐप के जरिए उपलब्ध होगा।

यहां बता दें कि यह मुफ्त सर्विस केवल 30 सितंबर तक के लिए। इसके बाद गूगल मीट में मीटिंग का समय 60 मिनट तक सीमित कर दिया जाएगा। पोस्ट में कहा गया है कि G Suite एसेंशियल, जिसमें मीट के अधिक उन्नत फीचर जैसे डायल-इन फोन नंबर, मीटिंग रिकॉर्डिंग आदि शामिल हैं, वे फीचर्स भी सभी यूज़र्स के लिए 30 सितंबर तक मुफ्त में उपलब्ध होंगे।

[ad_2]

Source link