Career Success – How to Career Success In 10 Easy Steps

0
182
career success 10 easy steps
Advertisements

How to Career Success In 10 Easy Steps

क्या आप अपने काम में सफलता पाने के लिए इन 10 tips को ध्यान में रख रहे हैं?

एक बार जब आप college से graduate हो जाते हैं और आप job प्राप्त कर लेते हैं, तो आपकी अगली immediate concern यह होती है कि आप अपने career  में कैसे successful हों। क्योंकि world मे इतना competition हो गया है की, आपको अपनी job में अच्छा करना और अपने career के साथ आगे बढ़ना अब पहले से भी कहीं ज्यादा important हो गया है।

Career success और मान्यता every professional के goals की list में शामिल होने लगी है। लेकिन क्या यह असाधारण professionals को separate करता है? इसका answer simply desire और strong desire करने की तीव्र इच्छा है। एक बार जब आपके पास सही मे desire और सही mindset हो, तो आप सीढ़ी चढ़ना शुरू कर सकते हैं।

career success
Career Success

आप काम पर excel कैसे प्राप्त कर सकते है, इस पर top 10 career success के secrets यहां share किये गए हैं।

  • Take initiative
  • Be your own evaluator
  • Be ready to learn
  • Anticipate needs
  • Communicate well
  • Set goals to achieve
  • The show, don’t tell
  • Gain trust
  • Create solutions
  • Be compassionate

Read Also: What is Merchant Navy Salary in India in 2022

Take initiative

आज young generation के career requirements highly developed हैं और किसी ऐसे person की तुलना में बहुत अधिक आवश्यकता है जो risks नहीं उठाना चाहता है।

आज के competitive career scenario में, employers ऐसे व्यक्तियों की तलाश कर रहे हैं जो new ideas को table में ला सकें और पहल कर सकें, नई projects शुरू कर सकें, किसी काम या कोई समस्या के ऊपर new solutions पेश कर सकें और business के लिए new opportunities पैदा कर सकें।

Be your own evaluator

career success प्राप्त करने के best तरीकों में से एक है अपने performance का assessing करते रहना। अपने annual appraisal की wait  न करें – इसे स्वयं करें।

ऐसा करने का एक identify तरीका quantifiable goals की पहचान करना और उन्हें achieve करने के लिए एक timeline निर्धारित करना होता है।

जब आप job  के लिए new हों तो setting short-terms goals निर्धारित करके शुरुआत करें।

इन goals को प्राप्त करने के लिए एक detailed plan बनाएं। कार्यों को weekly  या daily tasks में divide करें और week के end में यह assess करने के लिए एक short form भरें कि आप कहाँ जा रहे हैं और क्या आपको अपनी strategy change करने की आवश्यकता है।

आप अपनी performance report दिखाने के लिए कभी-कभी आप अपने managers को अपनी खुद की performance report भी दिखा सकते हैं। यह report दिखाएगा कि आप continuous self evaluation और improvement के importance को समझते हैं।

Be ready to learn

अपने career में excel प्राप्त करने के लिए, आपको एक leader बनने के लिए सीखने और constructive feedback या accept करने के लिए तैयार रहना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने किस university से graduation किया है या आपके पास कौन से grades हैं, professional life मे कॉलेज से बहुत अलग होगा है । आप जो कर रहे हैं, उसके बारे में everyday एक million questions उठने के लिए तैयार रहेंते है। आप अपनी new job में अपने duties को पूरा करने में आपको कुछ दिन लग सकते हैं, इसलिए management को दिखाएं कि आप trained person हैं, और आप अपने कार्यो पर ध्यान दे रहे हैं, और हमेशा नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहते हैं।

Anticipate needs

अपनी new job में successful होने और career success हासिल करने के लिए, आपको इस बात से अच्छी तरह aware होना होगा कि आपके manager और team को क्या चाहिए। अपने boss से एक कदम आगे रहें और हमेशा खुद से पूछें, “अगर मैं अपना boss होता, तो मैं आगे क्या करना चाहता हू?” यह सुनिश्चित करके कि आप चीजों को कुशलतापूर्वक समय पर पूरा करते हैं और उन्हें स्वयं करने के लिए पहल करते हैं, आप higher managment के प्रति सकारात्मक, आगे बढ़ने वाला रवैया दिखा रहे होंगे।

Communicate well

Communication एक employee और एक organization की सफलता की कुंजी है। यदि आपके manager को आपसे status report मांगनी है, तो आप वह सब कुछ नहीं कर रहे हैं जो आप कर सकते थे। कहने का मतलब यह है कि आप active रूप से communicate करें और उन्हें बताएं कि कोई कार्य कब किया जाता है, और आगे क्या करना है, इस पर आगे बढ़ना है।

Set goals to achieve

हमेशा से याद रखें कि आपको ‘work hard ‘ या ‘stay busy’  के लिए भुगतान नहीं किया जा रहा है। दिन के अंत में, आपके employer के लिए क्या मायने रखता है कि आप company के goals और mission को पूरा करने में कैसे योगदान दे रहे हैं, दोनों short-term और long-term है। इसलिए, ध्यान रखें कि आपको स्पष्ट रूप से परिभाषित career के goals को पूरा करने के लिए भुगतान किया जा रहा है जो company के vision और overall mission और दृष्टि को महत्वपूर्ण रूप से impact करते हैं। यह goal-oriented mindset आपको career success हासिल करने में मदद करेगी, चाहे आप corporate company की सीढ़ी पर कहीं भी हों।

The show, don’t tell

Action की value मात्र शब्दों से कहीं अधिक है। office में अपने व्यवहार में इसे एक सिद्धांत के रूप में प्रयोग करें। उन सभी चीजों के बारे में डींग मारने के बजाय जो आप कर सकते हैं, उन सब कार्यो को करे जिसमे आप सक्ष्म है और फिर वास्तव में आप उन सब चीजों को देखेंगे जहा पर आप पहुंचाते सकते है, आपको management को दिखाना चाहिए कि आप क्या करने में capable हैं।

Gain trust

जब आप कोई new job शुरू करते हैं तो success सुनिश्चित करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक है।

इसे इस तरह से सोचें: जितनी जल्दी आप अपने boss का trust अर्जित करेंगे, उतनी ही जल्दी उनके पास चिंता करने के लिए कम होगा और इसलिए अन्य महत्वपूर्ण मामलों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक खाली समय होगा।

यदि आपका boss आपको trustworthy पाता है, तो वे आपको कार्य सौंप देंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपनी समय सीमा को पूरा करते हैं और अपने वादे पूरे करते हैं। यह महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से अपने बॉस के साथ अपने रिश्ते में, कि आप अपनी हर commitment को पूरा करते हैं, चाहे वह कितना भी difficult ही क्यों न लगे।

Create solutions

हर कोई अपनी problems को अपने manager’s की समस्याओं में बदल सकता है। आप हमेशा solution provider बनें, problem maker नहीं। Great employees problems को solve करते हैं।

यदि आपके पास अपने काम या department से संबंधित किसी समस्या पर final decision देने का अधिकार नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने boss को solution प्रदान करे, और जितना हो सके, पूरे दिल से मदद करने का प्रयास करें।

Be compassionate

एक good employee होने के लिए करुणा और समझ की आवश्यकता होती है कि आपके manager और साथी employees अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं।

नखरे फेंकने से किसी का भला नहीं होने वाला है, और न ही लगातार इस बात की शिकायत होगी कि आप कितना काम कर रहे हैं। दिन के अंत में, हर कोई उस काम का अपना उचित हिस्सा कर रहा है जिसके लिए उन्हें भुगतान किया जा रहा है।

इनमें से कई लक्षण और व्यवहार जो आपको अपने career में excel प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, यह गुड़ महान नेताओं में भी पाए जाते हैं।

career success के इन 10 secrets को ध्यान में रखते हुए, आप खुद को सच्ची महानता की राह पर ला सकते हैं और अपने career success के ultimate goals को प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs

What makes you successful in life?

अधिकांश लोग सफलता को एक great career success, wealth and respect from peers में मानते हैं।
लेकिन, उन लक्ष्यों को नज़रअंदाज़ न करें जो एक खुशहाल जीवन का समर्थन करेंगे।
Prioritizing relationships, physical health, safety, दूसरों को योगदान देना और creative expression को खुशी की भावनाओं को बेहतर बनाने के लिए दिखाया जाता है।

What are the 5 keys to success?

The 5 Keys to Success: Determination, Skill, Passion, Discipline and Luck शब्द मायावी है।
सफलता क्या है, इसकी हर किसी की अपनी अलग परिभाषा होती है, जिससे यह परिभाषित करना बहुत मुश्किल हो जाता है कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए

What is the secret to success?

सफलता का रहस्य उन सभी चीजों को छोड़ देना है जो आपको रोक रही हैं, जैसे विलंब, such as procrastination, negativity, and fear of failure, and instead adopt healthy, productive habits, जैसे कि अपने लक्ष्यों की ओर काम करना।