Maruti Suzuki Subscribe वाहन लीज सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च, बिना खरीदें चलाएं कार

0
67
Advertisements

[ad_1]

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी इंडिया) ने गुरुवार को Maruti Suzuki Subscribe (मारुति सुजुकी सब्सक्राइब) ब्रांड के तहत ग्राहकों के लिए अपनी वाहन लीज सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू की। 
पहले से अलग है नई लीज सर्विस
कंपनी ने कहा कि उसने भारत में सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू करने के लिए जापान की ORIX Corporation (ओरिक्स कॉरपोरेशन) की सहायक कंपनी ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड के साथ करार किया है। नई वाहन लीज सर्विस मारुति की पुरानी लीजिंग स्कीम्स से अलग होगी, क्योंकि यह कॉर्पोरेट ग्राहकों के बजाय व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए शुरू की गई है। 
इन शहरों में शुरू होगी सर्विस
कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है कि मारुति की यह सब्सक्रिप्शन सर्विस फिलहाल गुरुग्राम और बेंगलुरु में एक पायलट परियोजना के रूप में शुरू होगी। शुरूआत में मारुति सुजुकी ARENA चैनल की कारों स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा के साथ-साथ NEXA चैनल की कारों बलेनो, सियाज और XL6 जैसी कारें इस सर्विस के तहत उपलब्ध होगी। 
मारुति की सब्सक्रिप्शन सर्विस
मारुति सुजुकी की नई सब्सक्रिप्शन सर्विस के तहत कोई भी ग्राहक कंपनी की नई कार को लीज पर ले सकता है। कंपनी ने लीज के लिए न्यूनतम अवधि दो साल, ढाई साल और चार साल तक के विकल्प दिए हैं। अगर ग्राहक अपने लीज की अवधि के बाद भी कार को लीज पर जारी रखना चाहता है, तो उसे अपने लीज की अवधि खत्म होने से 30 दिन पहले लिखित में अनुरोध देना होगा। 

कार लीज की अवधि के दौरान ग्राहक को हर महीने एक तय मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि इस मासिक शुल्क देने के बाद उसे कार के मेनटेनेंस और इंश्योरेंस की चिंता नहीं करनी होगी। यह सब कंपनी की जिम्मेदारी होगी। कार लीज पर लेने के लिए कोई डाउनपेमेंट राशि नहीं देनी होगी।
कैसे लीज पर लें मारुति की कार
मारुति सुजुकी के मुताबिक नई सब्सक्रिप्शन सर्विस के तहत आपको अपनी मनपसंद कार, वेरिएंट और लीज की अवधि एक फॉर्म में भरकर देना होगा। आवेदन के पास होने और कार की बुकिंग के 15 दिन के अंदर कंपनी आपको कार की डिलीवरी कर देगी। हालांकि, डिलीवरी का समय कार की उपलब्धता पर भी निर्भर करेगा। कार की डिलिवरी मिलने के बाद ग्राहक कार की मेनटेनेंस, इंश्योरेंस और सर्विस समेत अन्य सेवाओं के लिए क्लेम कर सकते हैं। 
अगर लीज पूरा होने से पहले वापस करना हो कार…
मारुति की इस नई लीज सर्विस के मुताबिक हर लीज अवधि की लॉक-इन पीरियड (न्यूनतम लीज अवधि) अलग है। दो साल की लीज के लिए एक साल का लॉक-इन पीरियड, ढाई साल की लीज के लिए डेढ़ साल और चार साल के लीज के लिए दो साल का लॉक-इन पीरियड तय किया गया है। अगर आप लॉक-इन पीरियड खत्म होने से पहले कार वापस करना चाहते हैं, तो आपको बाकी बचे महीनों और उसके साथ तीन महीने का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा। वहीं, अगर आप लॉक-इन पीरियड के बाद कार वापस कर रहे हैं, तो आपको 1-3 महीने के बीच का भुगतान करना होगा। 
अन्य कंपनियां भी देती हैं ऐसी सर्विस
मारुति सुजुकी इंडिया अपनी प्रतिद्वंद्वी Hyundai Motor India (ह्यूंदै मोटर इंडिया) की लीग में शामिल हो गई है। ह्यूंदै ने पिछले साल सेल्फ-ड्राइव कार-शेयरिंग फर्म Revv (रेव) के साथ साझेदारी के तहत शुरुआत में देश के छह शहरों में अपना सब्सक्रिप्शन मॉडल लॉन्च किया था। 
एमजी मोटर और फॉक्सवैगन की भी सर्विस
इसी तरह, MG Motor India (एमजी मोटर इंडिया) भी Carzonrent (कारजोनरेंट) की कार शेयरिंग और कार सब्सक्रिप्शन कंपनी Myles (मायल्स) के साथ एक साझेदारी के जरिए अपनी सब्सक्रिप्शन सर्विस देती है।

इस साल मई में, जर्मन कार निर्माता कंपनी Volkswagen (फॉक्सवैगन) ने भी अपनी कार-लीजिंग स्कीम लॉन्च की थी। इसके तहत कंपनी ग्राहकों को अपने पोर्टफोलियो की सभी बीएस6 मानकों वाली कारें न्यूनतम लॉक-इन अवधि 2-4 सालों के लिए देती है। 

सार

  • मारुति की नई वाहन लीज सर्विस कंपनी की पुरानी लीजिंग स्कीम्स से अलग होगी, क्योंकि यह कॉर्पोरेट ग्राहकों के बजाय व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए शुरू की गई है।
  • मारुति सुजुकी अपनी प्रतिद्वंद्वी ह्यूंदै मोटर्स की लीग में शामिल हो गई है, जिसने पिछले साल देश के छह शहरों में अपना सब्सक्रिप्शन मॉडल लॉन्च किया था।

विस्तार

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी इंडिया) ने गुरुवार को Maruti Suzuki Subscribe (मारुति सुजुकी सब्सक्राइब) ब्रांड के तहत ग्राहकों के लिए अपनी वाहन लीज सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू की। 

[ad_2]

Source link