PUBG Mobile टिप्स और ट्रिक्स: इन सेटिंग्स के बदलने से बनेगी बात

[ad_1]

PUBG Mobile को लॉन्च हुए दो साल से ज्यादा समय हो गया है और आज तक इस गेम से करोड़ो लोग जुड़ चुके हैं। 60 करोड़ प्लेयर बेस के साथ पबजी मोबाइल सबसे बेस्ट और बेहद लोकप्रिय बैटल रोयाल गेम में शुमार है। गेम से आए दिन नए प्लेयर्स जुड़ रहे हैं और यदि आपने भी PUBG Mobile को अभी खेलना शुरू ही किया है तो आप यह जान गए होंगे कि इस गेम में ग्राफिक्स से लेकर कंट्रोल्स तक की सेटिंग्स बेहद महत्व रखती है। यूं तो गेम में डिफॉल्ट सेटिंग्स भी अच्छी होती है, लेकिन आप इन्हें अपने हिसाब से बदल कर आपने खेल को और बेहतर बना सकते हैं। हमने पबजी मोबाइल में सभी सेटिंग्स पर गौर किया है और आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आपको इन सेटिंग्स पर अपना समय बर्बाद न करना पड़े।

पबजी मोबाइल में बेहतरीन प्रदर्शन करना या चिकन डिनर करना अपने अपने खेलने के स्किल्स पर निर्भर करता है, लेकिन हां आप गेम की सेटिंग्स में बदलाव कर अपने गेम को कुछ हद तक सुधार सकते हैं, इसमें कोई दो मत नहीं है। तो यदि आप भी पबजी मोबाइल के नए प्लेयर हैं और गेम की सेटिंग्स को समझने के झंझट से बचकर सीधा बेहतर सेटिंग्स की तलाश में हैं तो आप सही जगह हैं। यहां हम आपको PUBG Mobile की बेस्ट सेटिंग्स की जानकारी दे रहे हैं।
 

ग्राफिक्स सेटिंग्स को फोन के हिसाब से सेट करें

PUBG Mobile को फोन पर पहली बार खोलने पर गेम स्मार्टफोन के हिसाब से ग्राफिक्स सेटिंग को सेट कर देता है, लेकिन कई बार ग्राफिक्स को बदलने से भी गेमप्ले पर अच्छा असर देखने को मिलता है। आजकल आने वाले नए मिड-रेंज स्मार्टफोन भी पबजी मोबाइल को हाई ग्राफिक्स सेटिंग्स पर चलाने की क्षमता रखते हैं, लेकिन फिर भी यदि आपको लगता है कि गेम में कभी-कभी लैग आता है या थोड़ी देर खेलने पर फोन गर्म हो जाता है, तो आप गेम की सेटिंग्स पर ग्राफिक्स को कम कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने गेम की ‘सेटिंग्स’ पर जाएं और वहां दायीं ओर दिए ‘ग्राफिक्स’ पर टैप करें। यहां आपको बहुत से विकल्प मिलेंगे। यदि आप अच्छे हार्डवेयर वाला मोबाइल फोन और हाई-स्पीड स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन चला रहे हैं तो आप इन सेटिंग्स को हाई पर कर सकते हैं और यदि आपका फोन थोड़ा पुराना है या बजट स्मार्टफोन है तो आप सेटिंग्स को मिड या लो में कल सकते हैं। कई बार बजट फोन पर ग्राफिक्स को लो और फ्रेम रेट को हाई रखने पर भी गेम खेलने का मज़ा बढ़ जाता है। ये सेटिंग्स यूज़र के फोन और इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करती है, इसलिए हम आपको अपने गेम के हिसाब से इन्हें बदल-बदल कर आज़माने की सलाह देंगे।
 

विज़ुअल की स्टाइल बदलें

पजबी मोबाइल की ‘सेटिंग्स’ के अंदर ‘ग्राफिक्स’ में आपको कुछ विज़ुअल विकल्प भी दिखाई देंगे। यहां क्लासिक, कलरफुल, रियलेस्टिक या सॉफ्ट विकल्प मौजूद होते हैं। इससे गेम में कलर टोन बदलती है। हालांकि यह केवल गेम को दिखने के मामले में अलग बनाता है, लेकिन कुछ प्लेयर्स दावा करते हैं कि कलरफुल मोड उन्हें दुश्मनों को आसानी से स्पॉट करने में मदद करता है। हालांकि यह केवल दावे हैं और हम इनकी पुष्टी नहीं करते है। पबजी मोबाइल में काफी कलरफुल आउटफिट होते हैं और शायद यही कारण हो सकता है कि प्लेयर्स को कलरफुल मोड में ये आउटफिट और अधिक रंगीन दिखाई देते होंगे, जिससे उन्हें घास में छिपे प्लेयर्स दिख जाते होंगे।

हालांकि हमारी टीम में इसपर अलग-अलग राय है, अधिकांश लोगों को क्लासिक मोड पसंद आता है। ऐसे में हमारा सुझाव है कि आप इन सभी विकल्पों की खुद से जांच करें और पता लगाएं कि आपके फोन के हिसाब से आपको कौन सा विकल्प अच्छा लग रहा है।
 

कंट्रोल्स को सेट करें

केवल नए प्लेयर्स ही नहीं, बल्कि PUBG Mobile के महारथी भी कई बार कंट्रोल सेटिंग्स की तलाश में रहते हैं। इस गेम में प्लेयर्स के पास अपने कंट्रोल्स को सेट करने के अनगिनत विकल्प होते हैं। गेम में प्लेयर अपने हिसाब से बटनों को स्क्रीन में कहीं भी सेट कर सकता है। ऐसे में कई प्लेयर इंटरनेट पर बेस्ट पबजी कंट्रोल्स सेटिंग्स को ढूंढ़ते रहते हैं। आप अपने कंट्रोल्स को गेम की ‘सेटिंग्स’ के अंदर दायीं ओर आने वाले ‘कंट्रोल्स’ विकल्प पर 
टैप कर बदल सकते हैं। यहां आपको कई पहले से सेट सेटिंग्स मिलेंगी। इन तीन प्रीसेट्स के अंदर भी प्लेयर के पास 3 लेआउट होते हैं। आप यहां तीन तरह की सेटिंग्स को सेव कर सकते हैं। आप अपने हिसाब से तीन तरह की सेटिंग्स को हर एक लेआउट में सेव कर सकते हैं।
 

pubg

यदि आप ट्रिगर इस्तेमाल करते हैं तो आप एक लेआउट को ट्रिगर सेटिंग्स के हिसाब से सेट कर सकते हैं और अन्य दो को क्लॉ ग्रिप सेटिंग्स या नॉर्मल सेटिंग्स पर सेट कर सकते हैं। कई प्लेयर्स इन लेआउट को बटन के अलग-अलग साइज़ के हिसाब से सेट कर देते हैं।
 

गाड़ी के कंट्रोल्स को भी करें सेट

प्लेयर की तरह ही आप गाड़ी के कंट्रोल्स को भी सेट कर सकते हैं। गेम में पहले से सेट किए गए तीन विकल्प आते हैं। यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सा विकल्प चुनते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि आप कुछ गेम्स इन तीनों सेटिग्स के साथ खेलें और देखें कि आप किस सेटिंग्स के साथ अच्छी तरह से गाड़ी चला पा रहे हैं। इसके लिए आप गेम की ‘सेटिंग्स’ पर जाएं और चौथे नंबर का टैब ‘व्हाइकल’ चुनें। 
 

ऐम असिस्ट ऑन करें

यदि आप नए प्लेयर हैं तो यह Aim Assist आपके बड़े काम आएगा। ऐम असिस्ट दुश्मन पर निशाना लगाना आसान कर देता है। इसे ऑन करने से गेम में दुश्मन पर ऐम अपने आप लग जाता है, लेकिन याद रहे कि यह सटीक नहीं होता है, लेकिन यदि आप नए प्लेयर हैं तो आपके लिए ऐम असिस्ट से शुरुआत करना अच्छा होगा, लेकिन हम आपको एक समय के बाद इस विकल्प को बंद करने की सलाह देंगे। ‘ऐम असिस्ट’ को भी आप गेम की सेटिंग्स के अंदर बेसिक टैब में सबसे ऊपर देख सकते हैं।
 

पीक एंड फायर ऑन करें

यह ऑप्शन गेम में डिफॉल्ट तरीके से ऑफ होता है। आपने गेम में कई प्लेयर्स को बिल्डिंग की खिड़की, दरवाज़ों या पेड़ और पत्थर के पीछे से टेढ़ा होकर झांकते हुए देखा होगा। यह पीक एंड फायर का कमाल होता है। पीक एंड फायर के जरिए आप एक कवर के पीछे से केवल अपने सिर बाहर निकाल कर झांक सकते हैं और दुश्मनों को गोली मार सकते हैं। इससे आपका शरीर आढ़ के अंदर छिपा होता है और आपको गोली लगने की संभावना काफी कम होती है। यदि आप इस फीचर पर महारथ हासिल कर लेते हैं तो आप खुद को बचा कर चिकन डिनर की ओर आसानी से पहुंच सकते हैं। Peek & Fire को आप गेम की सेटिंग्स के अंदर दायीं ओर आने वाले ‘बेसिक‘ टैब के अंदर देख सकते हैं।

इसके अलावा एक विकल्प Peek & Open Scope भी होता है। पीक एंड ओपन स्कोप विकल्प में पीक बटन को दबाते ही स्कोप अपने आप खुल जाता है। हम आपको इस विकल्प को भी सक्षम करने की सलाह देंगे। इस विकल्प को आप पीक एंड फायर के बगल में देख सकते हैं।
 

ऑटोमेटिक लूट की लिमिट सेट करें

पबजी मोबाइल में आपका किरदार लूट को अपने आप उठा लेता है, लेकिन यह लूट की लिमिट आप खुद से भी चुन सकते हैं। गेम में हर एक कैटेगरी के लिए एक लिमिट होती है, जिसमें यह पहले से तय होता है कि आपका किरदार कितनी गोलियां या बारूद आदि उठाएगा। आप इसे खुद से बदल सकते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि आप गोलियों की संख्या को थोड़ा कम करें और हैल्थ और ग्रेनेड की संख्या को थोड़ा बढ़ाए। आप इसमें बंदूकों के हिसाब से भी ऐमो को सेट कर सकते हैं। इस विकल्प के लिए गेम की ‘सेटिग्स’ में जाए और दायीं ओर छठा टैब ‘Pick Up’ खोलें। यहां आप अपने हिसाब से सेटिंग कर सकते हैं।
 

pubg

 

सेंसिटिविटी बदलें

नए प्लेयर के हिसाब से गेम में सेंसिटिविटी कम आती है, लेकिन फिर भी इसे बदलने से आपका गेम बेहतर हो सकता है। सेंसिटिविटी का मतलब है कि आपका टच कितना संवेदनशील हो। स्क्रीन पर आपके अंगूठे या उंगली के स्लाइड करने से आपको प्लेयर कितनी तेज़ी से मुड़े या आपकी बंदूक कितनी तेज़ी से निशाना बदले। यदि आप गेम की सेंसिटिविटी को कम करते हैं तो आपके स्क्रीन पर उंगली या अंगूठा स्लाइड करने से प्लेयर धीरे-धीरे मुड़ता है और यदि आपने बंदूक का स्कोप खोला हो तो आपकी बंदूक धीरे-धीरे हिलती है। यदि आप सेंसिटिविटी को बढ़ा देते हैं तो यही काम तेज़ी से होता है। यदि आप नए प्लेयर हैं तो हम आपको सेंसिटिविटी को ‘लो’ या ‘मीडियम’ पर रखने की सलाह देंगे। 

इससे आप अपने प्लेयर को आसानी से चारों तरफ घुमा सकते हैं और आपके लिए स्कोर खोल कर निशाना लगाना भी आसान होगा। आप अगल अलग स्कोर के लिए अलग सेंसिटिविटी भी सेट कर सकते हैं, लेकिन हम आपको शुरुआत में पहले से सेट ‘लो’ और ‘मीडियम’ सेटिंग्स के साथ बने रहने की सलाह देंगे। इस सेटिंग को आप गेम की ‘सेटिंग्स’ के अंदर पांचवे टैब ‘सेंसिटिविटी’ पर जाके बदल सकते हैं। 
 

क्रॉसहेयर का रंग बदलें

क्रॉसहेयर आपके गेम में आने वाले बंदूक के ऐम को  बोलते हैं, जो ‘+‘ की तरह दिखता है। गेम में इसके भी कई रंग विकल्प आते हैं। आप अपने हिसाब से इसका रंग बदल सकते हैं। हम आपको वह रंग लगाने की सलाह देंगे, जिसे आप घास में आराम से देख सके। आप अलग-अलग स्कोप के क्रॉसहेयर पर अलग रंग सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको गेम की सेटिंग्स पर जाना है और दायीं ओर सांतवें टैब ‘स्कोप’ को चुनना है।
 

माइक और स्पीकर बंद करें

पबजी मोबाइल का हर एक नया प्लेयर अकसर अन्य प्लेयर के चीखने हुए या कभी-कभी आपके अच्छा न खेलने की वजह से बुरा-भला कहते सुनाई देते हैं। ऐसे में नए प्लेयर गुस्से की वजह से अपने गेम पर फोकस नहीं कर पाते हैं। यहां आपको बता दें कि अब PUBG Mobile ने माइक और स्पीकर के लिए कई विकल्प दे दिए हैं। गेम में आप अपने माइक को बंद कर सकते हैं। यदि आप अपनी टीम के दूसरे प्लेयर्स से परेशान हैं तो आप स्क्रीन के दायीं ओर आने वाले स्पीकर आइकन के जरिए पूरी टीम की आवाज़ को बंद कर सकते हैं। यदि आप टीम में किसी एक प्लेयर की आवाज़ कम या बंद करना चाहते हैं तो आपके पास यह विकल्प भी मौजूद है। इसके लिए आपको स्पीकर पर टैप करना होगा और प्लेयर के नाम पर बने वॉल्यूम बार को स्लाइड करना होगा। इससे आप अपने गेम पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगे।

[ad_2]

Source link

Devesh Tyagi

Technology Devesh is my dream blog, I share Tech News, Entertainment, Computer Tricks, Earn Money Online, Jobs related articles, Product Reviews, SEO, and Online Earning. I started this blog on 8 June 2019 to share my knowledge of Technology and Internet Marketing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *