Realme 5i, Samsung Galaxy M30, Redmi 8: 10,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (अप्रैल 2020)

0
37
Advertisements

[ad_1]

इसमें कोई दोमत नहीं है कि 10,000 रुपये का प्राइस सेगमेंट भारतीय स्मार्टफोन यूज़र्स के बीच बेहद ही लोकप्रिय है। इस प्राइस रेंज में आपको एक कामचलाऊ स्मार्टफोन नहीं मिलता, जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के कारण कई दमदार फीचर्स इस सेगमेंट का हिस्सा बन चुके हैं। इस कारण से आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प मौज़ूद हैं। अगर आप 10,000 रुपये से कम दाम में एक बेहतरीन स्मार्टफोन की तलाश में है तो हम आपकी सेवा में हाज़िर हैं।

हमने 10,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की सूची में उन स्मार्टफोन को ही शामिल किया है जिन्होंने हमारे रिव्यू में बेहद ही दमदार परफॉर्मेंस दी है। हमने इन स्मार्टफोन को उनकी परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरे के आधार पर चुना है।

Best phones under 10,000

10,000 रुपये से कम के फोनGadgets 360 rating (out of 10)Price in India (as recommended)
Realme 5i89,999 रुपये
Samsung Galaxy M3089,685 रुपये
Realme U188,499 रुपये
Redmi 878,999 रुपये

Realme 5i

रियलमी 5आई एक बार फिर इस लिस्ट का हिस्सा बना है। लेकिन डिवाइस की कीमत अब वो नहीं रही। लॉन्च के वक्त Realme 5i की कीमत 8,999 रुपये थी। लेकिन जीसीटी दरों में बदलाव के बाद इस हैंडसेट की कीमत बढ़ गई है। रियलमी 5आई के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत अब 9,999 रुपये से शुरू होती है, जबकि 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का दाम 10,999 रुपये हो गया है।

रियलमी 5आई को 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। यह नए डिज़ाइन के साथ आता है और यह लुभावना भी है। इसमें पिछले हिस्से पर चार रियर कैमरे दिए गए हैं। हमें इसका प्राइमरी कैमरा पूरी तरह से सक्षम लगा। खासकर दिन में, लेकिन डिटेल और बेहतर हो सकते थे। रियलमी 5आई में अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा दिया गया है, इस कारण वाइड फील्ड ऑफ व्यू मिलता है। लेकिन डिटेल का स्तर कुछ खास नहीं है, खासकर प्राइमरी कैमरे की तुलना में। क्लोज अप शॉट्स अच्छे आए, लेकिन कम रोशनी में परफॉर्मेंस निराश करने वाली थी।

Realme 5i की बैटरी लाइफ में दम है। लेकिन इसमें कोई फास्ट चार्जर नहीं दिया गया है।
 

Samsung Galaxy M30

सैमसंग गैलेक्सी एम30 करीब साल भर पुराना स्मार्टफोन है और कई बार कीमत कम किए जाने के कारण यह 10,000 रुपये वाले प्राइस सेगमेंट का हिस्सा बन गया है। यह फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है, जो इस प्राइस रेंज के लिए आम नहीं है। Samsung Galaxy M30 को प्लास्टिक से बनाया गया है, लेकिन यह सॉलिड बिल्ड वाला एहसास देता है। Samsung अपने इस फोन को कई कलर ग्रेडिएंट्स में बेचती है।

सैमसंग गैलेक्सी एम30 में एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जो इस प्राइस रेंज का सबसे पावरफुल प्रोसेसर नहीं है। आपको रैम और स्टोरेज पर आधारित दो वेरिएंट मिलते हैं- 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज।

हमें इस फोन की बैटरी लाइफ पसंद आई, लेकिन चार्जिंग स्पीड बेहद ही धीमी है। यूज़र इंटरफेस साफ-सुथरा है और इस्तेमाल में आसान है। हमने पाया कि सैमसंग गैलेक्सी एम30 का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप ठीक-ठाक है। दिन की रोशनी में इसने अच्छी तस्वीरें लीं। लेकिन कम रोशनी में परफॉर्मेंस और बेहतर हो सकती थी। आज की तारीख में आपको Samsung Galaxy M30 का शुरुआती वेरिएंट 10,000 रुपये से कम में मिल जाएगा।
 

Realme U1

रियलमी यू1 एक और हैंडसेट है जो बीतते समय के साथ किफायती हो गया। यह फोन थोड़ा पुराना है, लेकिन आज भी काम योग्य है। डिवाइस का स्पेसिफिकेशन ध्यान खींचने वाला है। Realme U1 फुल-एचडी+ डिस्प्ले के साथ आता है जो इस प्राइस रेंज में आम नहीं है।

रियलमी यू1 में मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह दमदार परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। इसमें डुअल कैमरा सेटअप है और यह दिन की रोशनी में ठीक-ठाक तस्वीरें लेता है। कम रोशनी में इसकी परफॉर्मेंस ने हमें निराश किया। ऑटोफोकस भी बहुत तेज़ नहीं है। रियलमी यू1 में दिया गया 25 मेगापिक्सल का कैमरा दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेता है। लेकिन कम रोशनी में परफॉर्मेंस तारीफ योग्य नहीं है।
 

Redmi 8

रेडमी 8 पहले 8,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट का हिस्सा था। लेकिन जीसीटी दरों में बदलाव के बाद यह इस सेगमेंट का हिस्सा बन गया है। रेडमी 7 के अपग्रेड के तौर पर उतारे गए Redmi 8 की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। डिज़ाइन भी खूबसूरत है और इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। इसके अलावा हैंडसेट 18 वॉट फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है।

रेडमी 8 में आपको एचडी+ स्क्रीन मिलती है, लेकिन इसका प्रोसेसर रेडमी 7 की तुलना में थोड़ा कमज़ोर है। आप इस फोन पर गेम तो खेल पाएंगे। लेकिन ज़्यादा पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम में इसकी परफॉर्मेंस पिछड़ जाएगी। कैमरा परफॉर्मेंस बाकी हैंडसेट जैसी ही है।

Xiaomi Redmi 8 का एक मात्र वेरिएंट सेल में मिलता है। यह 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है और इसका दाम 8,999 रुपये है।

 

[ad_2]

Source link