Remove China Apps हुआ लोकप्रिय, चीन-विरोधी भावनाओं का मिला फायदा

0
108
Advertisements

[ad_1]

Remove China App भारत में काफी वायरल हो रहा है। यह एक एंड्रॉयड ऐप है, जो आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में चीन के बने ऐप्स को पहचानता है और फिर उन्हें डिलीट कर देता है। हाल ही में लॉन्च हुआ यह ऐप बहुत ही कम वक्त में Google Play पर फ्री ऐप्स की लिस्ट में टॉप पर है। बता दें, Remove China Apps ऐप 17 मई को लॉन्च किया गया था और अब तक इस ऐप को 10 लाख से भी ज्यादा यूज़र्स ने डाउनलोड कर लिया है। ऐप को मिल रही सफलता के पीछे एक कारण चीन विरोधी भावना भी है, जो कि कोरोना वायरस महामारी के बाद से लगातार देश में पनप रही है। बता दें कि एक और ऐप है, जिसे इस भावना के चलते लाभ मिला है वो है Mitron App। TikTok विवाद के बाद से ही इस ऐप के डाउनलोड में जबरदस्त उछाल देखा गया है।
 

क्या है Remove China App?

Remove China Apps को बनाने वाले डेवलपर का दावा है कि यह ऐप उन्होंने लोगों को एजुकेट करने के उद्देश्य से विकसित की है, जो कि यूज़र्स को उनके एंड्रॉयड डिवाइस में मौजूद ऐप्स के देश की पहचान करने में मदद करता है। हालांकि, जैसा कि नाम से समझ आता है कि यह ऐप केवल उन्हीं ऐप्स की पहचान करता है जिन्हें चीन की कंपनियों द्वारा बनाया गया है और उनकी पहचान कर उन्हें यूज़र्स की इजाज़त लेकर हटाने की सुविधा प्रदान करता है।

जैसा कि हमने पहले बताया, यह ऐप ज्यादा पुराना नहीं है, इसे 17 मई को लॉन्च किया गया था। तब से यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर लाइव है और अब तक इसे 10 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इस ऐप को बड़ी संख्या में पॉज़िटिव रिव्यू मिल रहे हैं, और गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की रेटिंग 4.8 स्टार है।
 

Remove China Apps:क्या है काम?

Google Play Store पर रीमूव चीन ऐप्स मुफ्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को काम करने के लिए लॉग-इन करने की जरूरत नहीं पड़ती, यूज़र को बस अपने एंड्रॉयड डिवाइस में चीन द्वारा निर्मित ऐप की पहचान करने के लिए “scan” को चुनना होगा।

गौर करने वाली बात यह है कि यह ऐप केवल उन्हीं ऐप्स की पहचान करता है, जिन्हें यूज़र्स द्वारा गूगल प्ले स्टोर या फिर अन्य थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से अपने एंड्रॉयड डिवाइस में इंस्टॉल किया गया है। जो चीनी ऐप्स आपके स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल आए थे, उनकी पहचान यह ऐप नहीं करता।

गौरतलब है कि Remove China Apps को OneTouch AppLabs द्वारा बनाया गया है, जो केवल गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट है। OneTouch AppLabs का दावा है कि यह जयपुर स्थित कंपनी है, जिसकी वेबसाइट 8 मई को बनाई गई थी।
 

Remove China Apps क्यों हो रहा है लोकप्रिय?

यह ऐप ऐसे समय पर आया है, जब देश में चीन विरोधी भावना बढ़ती जा रही है। यह भावना कई विवादों के बाद पनपी है, जिसमें YOUTUBE VS TIK-TOK, भारत-चीन सीमा विवाद और कोरोना वायरस महामारी शामिल है। हाल ही के एक सर्वे में सामने आया है कि 67 प्रतिशत भारतीय कोरोना वायरस महामारी फैलाने का जिम्मेदार चीन को मानते हैं।
  

[ad_2]

Source link