Affiliate Marketing क्या है और कैसे शुरू करें? What is affiliate marketing and how to start?

0
147
What is affiliate marketing and how to start
Advertisements

Affiliate marketing एक online business model है जहां एक व्यक्ति या संगठन किसी उत्पाद या सेवा को marketing करके कमीशन कमाता है।

यह आमतौर पर ऐसा content बनाकर किया जाता है जो उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देती है, जैसे कि block post, video और social media post.

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस उत्पाद या सेवा का प्रचार करना चाहते हैं।

फिर, इस तरह से content बनाएं जो आपके दर्शकों को उत्पाद या सेवा के बारे में शिक्षित, सूचित और मनोरंजन करे।

जिस company का आप प्रचार कर रहे हैं, उसके लिए आपको एक affiliate link बनाने की भी आवश्यकता होती है। 

अंत में, अपने content को अपने target audience के बीच promote करें और अपने results को ट्रैक करें। लगातार प्रयास के साथ, आप अपने affiliate marketing के साथ सफलता देखना शुरू कर सकते हैं।

What is affiliate marketing and how to start
Affiliate Marketing

बिना पैसे के Affiliate Marketing कैसे शुरू करें? How to start affiliate marketing with no money?

Affiliate Marketing बिना पैसे निवेश किए income generate करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

शुरुआत करने के लिए, आपको अपनी रुचि और कौशल के अनुसार उस कार्य से संबद्ध कार्यक्रमों पर शोध करके शुरुआत करें।

Online अनगिनत कार्यक्रम उपलब्ध हैं, इसलिए आपको अपने बजट और लक्ष्यों के अनुसार चीजों को खोजने में सक्षम होना चाहिए।

एक बार online program मिल जाने के बाद, आपको signup करना होगा और एक अपना खाता बनाना होगा।

उसके बाद, आप उस कार्यक्रम से जुड़े उत्पादों या सेवाओं का affiliate marketing शुरू कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, आपको  content create karna hoga जिसमें आप अपने सभी affiliate links को शामिल कर सकते हों।

यह blog post, social media post, video या अन्य प्रकार की सामग्री हो सकती है।

और जैसे ही लोग आपके affiliate links पर click करेंगे और products की खरीदारी करेंगे, आपको कमीशन मिलेगा।

आपको अपने content में  ईमानदार और पारदर्शी होना बहुत ही महत्वपूर्ण है, तो तभी लोग आप पर भरोसा करेंगे, और बार-2 आपकी  website, blog  post  पर  दुबारा आएंगे।

Affiliate Marketing  के उदाहरण? Examples of affiliate marketing?

1. Amazon

2. Clickbank

3. Hosting Services

4. CJ.com

5. Flipkart

Also Read: Career Success – How to Career Success In 10 Easy Steps

ऑनलाइन Affiliate Marketing? Online Affiliate Marketing

देखा जाये तो आज के time में affiliate marketing बहुत ही प्रचिलित है ज्यादातर लोग घर से ही काम करके महीने का लाखो रूपये कमा रहे है :- जैसा की में पहले भी आपको बता चुका हु की आप affiliate marketing के बहुत सारे platform उपस्थित है।    

नए लोग एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? How to start affiliate marketing for beginners

Affiliate Marketing (1 of 

नए लोगो के लिए affiliate marketing शुरू करना एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन यह बहुत फायदेमंद भी हो सकती है। सबसे पहले, आपको विभिन्न affiliate programs पर शोध करना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि कौन से आपके लिए उपयुक्त हैं। एक बार जब आप कार्यक्रम का चयन कर लेते हैं, तो आपको अपने affiliate link को बढ़ावा देने के लिए एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, आपको SEO के बारे में और उच्च रैंकिंग के लिए अपनी website को कैसे सही करना है, इसके बारे में सीखना चाहिए। अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए अपनी प्रगति को track करना और अपने प्रयासों की सफलता को मापना सुनिश्चित करें। सही ज्ञान और समर्पण के साथ, affiliate marketing online पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

वेबसाइट के बिना नये लोग affiliate program कैसे करे? Best affiliate programs for beginners without a website

affiliate marketing
how affiliate marketing is

बिना website के शुरुआती लोगों के लिए कई बेहतरीन affiliate program हैं। एक लोकप्रिय कार्यक्रम Amazon Associates है, जो Amazon उत्पादों को बढ़ावा देने और उनसे commission कमाने का एक शानदार तरीका है। एक और बढ़िया प्रोग्राम clickbank है, जो digital उत्पादों की एक बड़ी range प्रदान करता है, जिनका आप प्रचार कर सकते हैं और commission कमा सकते हैं। अंत में, राकुटेन एक शानदार कार्यक्रम है जो विभिन्न व्यापारियों के उत्पादों की एक बड़ी range प्रदान करता है, ताकि आप लगभग किसी भी जगह प्रचार करने के लिए कुछ पा सकें।

सबसे आसान affiliate program क्या है? What is the easiest affiliate program?

The two best beginner-friendly affiliate marketing programs

1. Amazon – Amazon Associates शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा affiliate marketing कार्यक्रम है

2. Instagram – Instagram पर affiliate marketing शुरू करना passive income कमाने और अपने followers के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है।

Amazon के साथ Affiliate Marketing कैसे शुरू करें? How to Start Affiliate Marketing with Amazon

Amazon के साथ Affiliate Marketing Business शुरू करना अतिरिक्त आय कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आरंभ करने के लिए, आपको Amazon Associate बनने के लिए sign up करना होगा। यह Amazon Associates की वेबसाइट पर किया जा सकता है, और यह करने के लिए निःशुल्क है।

आपकी सुविधा के लिए में amazon affiliate की registration के लिए website का link share कर रहा हूँ।

Amazon Associates website link : https://affiliate-program.amazon.in/

एक बार आपको sign up कर लिए जाने के बाद, आपको उन उत्पादों को चुनना होगा जिनका आप प्रचार करना चाहते हैं।

आप अपनी रुचि वाली उत्पाद श्रेणी की खोज करके और उन उत्पादों का चयन करके ऐसा कर सकते हैं, जिनका आप प्रचार करना चाहते हैं. उत्पादों को चुनने के बाद, आपको प्रत्येक उत्पाद के लिए amazon affiliate link बनाने होंगे।

ऐसा करने के लिए, आपको अपने खाते में login करना होगा और अपने द्वारा प्रत्येक उत्पाद के लिए एक unik URL बनाना होगा।

एक बार जब आपके amazon affiliate link तैयार हो जाते हैं, तो आप उत्पादों का प्रचार करना शुरू कर सकते हैं। आप उन्हें social media, blog, email newsletter या अन्य तरीकों से promote कर सकते हैं।

थोड़े धैर्य और रचनात्मकता के साथ, आप अपने Amazon Affiliate Marketing व्यवसाय से एक स्थिर आय अर्जित कर सकते है।

इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? How to start Affiliate Marketing on Instagram

Instagram पर Affiliate Marketing शुरू करना passive income कमाने और अपने followers के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. एक ऐसा affiliate program चुनें जो आपके target audience के साथ आपको जोड़े रखे। सुनिश्चित करें कि आप जिन उत्पादों या सेवाओं का promote कर रहे हैं, वे आपके followers के लिए सही हैं और उनकी एक अच्छी प्रतिष्ठा है।

2. अपने followers के साथ सभी information साझा करने के लिए, उपयोगी सामग्री बनाएँ। समझाएं कि आपको क्यों लगता है कि affiliate product या services अच्छी हैं और उन्हें खरीदने पर विचार क्यों करना चाहिए।

3. अपने affiliate post पर ध्यान आकर्षित करने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली images और videos का उपयोग करें। अपनी पोस्ट में amazon affiliate website का link शामिल करें ताकि आपके followers इसे आसानी से access कर सकें।

4. अपने instagram page पर और अधिक social traffic लाने के लिए अन्य social media channels और websites पर अपना links promote करें।

5. अपने performance की निगरानी करें और आवश्यकतानुसार adjustments करें। अच्छा performance करने वाली post पर ध्यान दें और नई सामग्री बनाने के लिए एक गाइड के रूप में उनका उपयोग करें।

मैं आपसे कहना चाहता हूँ की कड़ी मेहनत और लगन से आप instagram पर affiliate marketing में सफल हो सकते हैं।

कौन सा affiliate niche सबसे अधिक लाभ दायक है? Which affiliate niche is most profitable?

Affiliate Marketing के लिए 8 Best Niches: Affiliate के लिए सबसे Profitable Niches

  • affiliate marketing examples
    • Fashion
    • Travel
    • Technology
    • Education
    • Gaming
    • Home Decor
    • Health and Wellness
    • Finance

Quora के साथ एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? How to Start Affiliate Marketing with Quora

Quora एक ऐसा platform है जिसके साथ affiliate marketing शुरू करना online पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है! यहां शुरुआत करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. Quora पर कुछ research करें और पता करें कि लोग किस प्रकार के subject और questions पूछ रहे हैं। इससे आपको लिखने के लिए content के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

2. Quality Content : अगर आपके content की quality अच्छी तरह से लिखी गई और उपयोगी है, तो लोग आपके affiliate link पर click करने की अधिक संभावना रखते हैं।

3. अपने Affiliate Link को promote करें: एक बार जब आप अपना content बना लेते हैं, तो post में अपने affiliate link को promote करे। याद रखे की जो link आप दे रहे है उसी से सम्बंधित content हो तभी लोग आपके link पर click करेंगे

4. Monitor करें: यह देखने के लिए कि आपका affiliate link कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, इससे आपको content को सुधारने में मदद मिलेगी।

मुझे उम्मीद है कि इससे आपको Quora के साथ एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने में मदद मिलेगी।

एक एफिलिएट मार्केटर को भुगतान कैसे मिलता है? Do affiliate marketers get paid?

Affiliate Marketing वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक Affiliate किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के products को सेल करके कमीशन कमाता है। और वो भी बिना पैसे लगाए, फिर उस उत्पाद को बढ़ावा देते हैं और प्रत्येक बिक्री से लाभ का एक हिस्सा कमाते हैं।

और हर website की कुछ polices होती है किसी-2 मे 2000 किसी मे 5000 होने पर आपके bank account मे आपका amount transfer कर देते है और कुछ websites जैसे clickbank paypal के माध्यम से payment करती है।
paypal एक international payment gateway है जो की international payment को कुछ कमीशन काटके आपके indian bank account मे transfer कर देता है 24 से 48 hours में ।