What is Google CEO Salary Per Day in Indian Rupees & Net Worth in 2022

0
214
Google ceo salary per day
Advertisements

Google CEO Salary Per Day

Google के CEO Sunder Pichai की सैलरी के बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे । Sunder Pichai  का Net worth, उनकी शिक्षा, घर और पत्नी। Google के  CEO प्रति दिन और प्रति माह कितना कमाते  है? क्या वह Google के मालिक है?

सुंदर पिचाई का नाम 2020 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं। इससे पहले, वह Google के सीईओ थे। बाद में दिसंबर 2019 में, वह Google LLC के मूल संगठन Alphabet Inc के सीईओ बने।

भारत में जन्मे और पले-बढ़े और संयुक्त राज्य अमेरिका में आगे की पढ़ाई कर रहे Sunder Pichai अब एक विश्व-प्रसिद्ध व्यक्ति और technology प्रेमी हैं।

जब से वे Google के CEO बने है, उन्होंने लाखों लोगों को अपने सपनों को पूरा करने और पालन करने का उनका सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनने के लिए बहुत बार लोगो को प्रेरित किया। और समय-2 पर आज भी करते है।

आज हम देखे तो वह दुनिया के सबसे अधिक वेतन पाने वाले CEO में से एक हैं और हर साल लाखों डॉलर उनको वेतन के रूप में मिलता हैं। इस लेख में, आप भारतीय रुपये में सुंदर पिचाई के प्रति माह वेतन के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Google CEO Salary Per Day in Indian Rupees & Net Worth in 2022

Sunder Pichai के प्रारंभिक वर्ष और उनकी Education

Sunder Pichai Chennai के एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले-बढ़े है । कम उम्र में, उनके पास असाधारण तर्क कौशल और स्मृति है।

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, जब उन्हें Indian Institute of Technology, Kharagpur में प्रवेश मिला। तो उन्होंने 1973 में Metallurgical  Engineering में बी.Tech  पूरा किया और अपनी योग्यता के बल पर रजत पदक प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की ।

उसके बाद, उन्हें छात्रवृत्ति मिली और 1995 में अपनी Education Masters in Materials Science में  पूरा करने के लिए Stanford University में भाग लिया।

इस बीच, वह Google के founders से मिले, और वे बहुत अच्छी तरह से मिल गए।

1995 में Stanford से postgraduate की degree प्राप्त करने के बाद, Sunder ने Pennsylvania University  में MBA में दाखिला लिया।  2002 में degree पूरी की और तब से आज तक अमेरिका में ही रह रहे है ।Sunder Pichai कैसे सुर्खियों में आए?

Sunder Pichai का सबसे अच्छा गुण उनकी ईमानदारी और लगन है। इन दोनों गुणों ने ही Sunder Pichai को वह अच्छा व्यक्ति बनने में मदद की जो वह अभी हैं।

वह जन्मजात genius हैं और उनके जीवन में एक नया मोड़ तब आया जब उन्हें 2004 में Head of Product Development के पद के लिए Google में एक interview के लिए invite किया गया।

.Interview वास्तव में बहुत ही कठिन था, लेकिन Sunder अपने शांत मन और ईमानदारी से इसे हासिल करने में सक्षम रहे ।

Sunder Pichai ने खुलासा किया कि उनसे ‘gmail’ के बारे में पूछा गया था, जिसे उसी दिन लॉन्च किया गया था। अत्यंत ईमानदारी के साथ, उन्होंने उत्तर दिया कि उन्हें ऐसी किसी बात की जानकारी नहीं थी।

बाद में जब उन्हें gmail के बारे में बताया गया और पांचवें और अंतिम Round में उनसे यही सवाल पूछा गया तो उन्होंने न सिर्फ gmail का पूरी तरह से described किया बल्कि यह भी बताया कि इसे और कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

बेहिचक, उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि यह एक April Fool का मज़ाक है क्योंकि 1 अप्रैल 2004 को interview हुआ था।

बार-बार, sunder कंपनी के लिए सबसे biggest assets में से एक साबित हुए। 2008 में, उन्हें promote किया गया और Product Development के Vice President  का पद ग्रहण किया।

2012 में, वह Google में  Senior Vice  President बने। उनकी कार्य नीति और प्रशंसा Twitter और Microsoft जैसी अन्य technology companies तक पहुंची और उन्होंने संबंधित कंपनियों में शामिल होने के लिए उन्हें huge incentives की पेशकश की गई ।

लेकिन वह Google के साथ ही रहे और अंततः अगस्त 2015 में Google के CEO बने। दिसंबर 2019 में Larry Page के Alphabet के CEO के रूप में पद छोड़ने के बाद, Sunder को Alphabet का CEO घोषित किया गया।

Sunder Pichai का Monthly Salary Indian Rupees में कितना है।

अपनी कड़ी मेहनत और पर्याप्त opportunities के साथ, Sunder Pichai salary per day पहले से ही एक self-made multi-millionaire हैं। महज 48 साल की उम्र में उन्होंने एक ऐसी wealth हासिल कर ली है जिसके बारे में ज्यादातर लोग सिर्फ सपना ही देख सकते हैं।

Google CEO salary per day Sunder का monthly salary लाखों में है। उनकी net worth 9755 करोड़ रुपये से अधिक है।

2015 में, उन्होंने $100 million कमाए, और तब से उनकी net worth में वृद्धि हो रही है। 2016 में, उन्होंने $199 million कमाए। उनके पास Google के लगभग 115,007 शेयर हैं।

Sunder के पैसे का एक बड़ा हिस्सा company के shares के रूप में है।

Google CEO salary per day 2019 तक sunder की annual income रु 2,145 crore बताई जाती है । कहा जा रहा है कि, वह लगभग रु per day 5.87 crore रुपये बनाते है। 176 crore (₹ 1,74,13,00,206 लगभग) per month.  2021 में, shri sunder pichai के annual salary में $2 million की वृद्धि हुई थी।

Bloomberg के अनुसार, Google CEO salary per day sunder pichai United Sates में 10 सबसे अधिक salary पाने वाले CEO में से एक हैं। 2019 में, उन्होंने लगभग 86 million dollar  कमाए जो विभिन्न भत्तों और stocks  के रूप मे पुरस्कारों मे दिये गए है ।

Interesting Facts about Sundar Pichai

Google CEO salary per day Sunder Pichai सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्वों में से एक हैं। वह मध्यवर्गीय परिवारों और उससे आगे के लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा दायक के रूप मे शामिल हुए हैं।

वह धैर्य और ईमानदारी की प्रतिमूर्ति हैं। वह हर किसी को अपना best version  बनना सिखाते हैं और समय समय पर हमेशा दुनिया भर के छात्रों को प्रोत्साहित करते देखे जाते हैं। चाहे वह किसी भी शहर या देश ही क्यों न हो।

उन्होंने हाल ही में class of 2020 को अपनी उम्मीदों को ऊंचा रखने के लिए encourage करने के लिए एक वीडियो भी share किया है। इस वीडियो को आप Youtube पर देख सकते हैं। संक्षेप में, अगर बात की जाए तो वह students को encourage करते हुए दिखाई देते हैं कि वे जो प्यार करते हैं उसे खोजें, धैर्य रखें और अपना हमेशा खुला दिमाग रखें।

खुले रहो, अधीर रहो, आशावान बनो। Sunder यह शब्द हमेशा बोलते है

Sunder Pichai के बारे में कुछ interesting facts इस प्रकार हैं:

  • साल 2014 में Microsoft ने sunder pichai को अपनी कंपनी में invite किया था। यह भी अफवाह है कि company  ने उन्हें Microsoft के CEO  के पद की पेशकश की थी ।
  • जब वह चल रहे होते है तो उन्हें सबसे अच्छे विचार मिलते हैं। एक genius की किसी अन्य अजीबोगरीब आदत की तरह, sunder pichai को भी बात करते समय या किसी मीटिंग में भाग लेने के दौरान टहलने की आदत है।
  • उनका जन्म 1972 में एक middle-class family  में हुआ था। उनके पिता एक electrical engineer थे, जिन्होंने Stanford में भाग लेने के लिए उन्हें America भेजने के लिए एक साल की मेहनत की कमाई बचाई। उनके पिता उनकी सबसे बड़ी प्रेरणा हैं।
  • Sunder ने अपनी doctorat  की पढ़ाई पूरी नहीं की और इसके बजाय Google में शामिल हो गए। यह, Larry Page और Sergey  Brin के साथ पिछली मुलाकात के साथ, उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ था।
  • Sunder Pichai  की पत्नी का नाम Anjali Pichai  है जिनसे उनकी मुलाकात तब हुई थी जब वह कॉलेज में पढ़ाई किया करते थे। वर्तमान में, वह दो बच्चों- Kavya Pichai और Kiran Pichai के पिता हैं।

Conclusion

Sunder Pichai  वास्तव में एक  बहुत ही बढ़िया दिल वाले व्यक्ति हैं। वह एक विनम्र, शांत और smart  इंसान है। वह जमीन से जुड़े भी हैं और हमेशा छात्रों को उनके सपनों को  पुरा करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।

उन्होंने अब तक 16 से अधिक वर्षों से Google के साथ काम किया है। इस time period में, उन्होंने सफलतापूर्वक कई meetings, मुहरबंद सौदों, उत्पादों को लोकप्रिय बनाने और various  deals पर बातचीत की है।

इस सारी कड़ी मेहनत और सही अवसरों ने उन्हें वह व्यक्ति बना दिया जो हर कोई बनना चाहता है।

Also Read: Psychology – Courses, Scope, Subjects, Jobs, Degree

FAQs

Who is Google CEO salary in rupees?

Google CEO Salary Per Day in Indian Rupees & Net Worth in 2022

Real Name Pichai Sundararajan
Salary $242 million (Rs 1718 crore)
Title CEO of Google and Alphabet
Board member of Alphabet Inc Magic Leap
Spouse(s) Anjali Pichai

Who is Google CEO religion?

पिचाई चेन्नई के अशोक नगर में दो कमरों के अपार्टमेंट में पले-बढ़े और उनकी हिंदू परवरिश हुई। पिचाई ने जवाहर विद्यालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अशोक नगर, चेन्नई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्कूल में स्कूली शिक्षा पूरी की और आईआईटी मद्रास के वाना वाणी स्कूल से बारहवीं कक्षा पूरी की।

Who is the real owner of Google CEO?

सुंदर पिचाई
सुंदर पिचाई को 24 अक्टूबर 2015 को लैरी पेज की जगह गूगल का सीईओ नियुक्त किया गया, जो अल्फाबेट के सीईओ बने।

गूगल।