What is Merchant Navy Salary in India in 2022

0
189
merchant navy salary in india
Advertisements

Merchant navy Salary in india

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि india में merchant navy officer या फिर यूँ  कहें कि caption की औसतन salary 5 lacs से 12 lacs के बीच देखी जाती है।

अक्सर merchant navy में काम करना India में बहुत ही आकर्षक पेशा माना गया है। आमतौर पर देखा गया है, कि Indian Navy के ex-servicemen सक्रिय सेवा के पूरा होने पर merchant navy के साथ काम करने का विकल्प अक्सर चुनते देखें गए हैं।

इसके अतिरिक्त, merchant navy various posts के लिए विभिन्न various Maritime Training Institutes के fresh graduates की भी भर्ती करता है जहां आप 12 वीं के बाद आवेदन करते हैं। merchant navy में experienced नाविकों के साथ-साथ freshers के लिए Various posts available हैं।

Merchant Navy Jobs

merchant navy salary
Merchant Navy Jobs

भारत में, merchant navy की jobs को मोटे तौर पर two categories में विभाजित किया जाता है।

  • International या Foreign Merchant Navy: इसमें बड़े cargo container वाहक, oil and natural gas टैंकर, automobile carriers और कई अन्य शामिल हैं। वे विभिन्न देशों के बीच लोगों को सेवा उपलब्‍ध करते हैं।
  • Domestic Merchant Navy: इसका मतलब यह है कि ships जो India के बड़े बंदरगाहों के बीच military hardware से लेकर जैसे crude oil, metal ores, food items और बहुत सारे अन्य सामान ले जाते हैं जो समुद्र के द्वारा ले जाने के लिए बहुत ही सस्ता पड़ता है।

हालाँकि, India के पास अपनी एक छोटी घरेलू merchant navy भी है।    

अगर बात की जाए तो country में एक व्यापक railway network का साधन भी है और इसलिए, समुद्र या अन्य जलमार्गों के माध्यम से माल shipping करना बोझिल और कभी-कभी बहुत ही महंगा साबित पड़ जाता है।

नतीजतन, अधिकांश indians international या foreign merchant navy में काम करना पसंद करते हैं।

Merchant Navy Salary

Imagine करे की आप एक जहाज में कैद है और पूरे साल के सबसे बेहतरीन  हिस्से के लिए पानी से घिरे जीवन को Imagine करें? आप अक्सर तूफानों और उबड़-खाबड़ समुद्रों के रास्ते से गुजरेंगे।

इसके अलावा, समुद्री लुटेरों और कभी-कभी accidents का एक अतिरिक्त खतरा जीवन पर हमेशा बना होता है, जिसमें अन्य जहाजों के साथ टकराव की समस्या भी बनी रहती हैं, जो आपको दिखाई ना दे पानी के नीचे की rocks और glaciers  से टकराना, किसी भी कारण से इधर-उधर भागना और explosions भी शामिल होते हैं।

इन सभी risks को देखते हुए, Indian Navy के साथ काम करने वाले नाविकों को बहुत ही attractive salary मिलती है। लेकिन मर्चेंट नेवी का वेतन ही एकमात्र ऐसा factor नहीं है जो की लोगों को merchant navy salary in india में शामिल होने के लिए अपनी और attract करता है।

चालक दल असंख्य benefits और भत्तों के हकदार होते हैं। और निश्चित रूप से, देखा जाये तो Port jobs के दौरान abroad में जाने का अतिरिक्त attraction भी होता है ।

यदि high salary  की  बात की जाये तो यह पर्याप्त आकर्षण है, तो आप merchant navy के साथ करियर बनाने पर अपने मन में विचार कर सकते हैं। merchant navy की नौकरियां आमतौर पर तीन तरह की होती हैं।

  • deck
  • engineering
  • logistics and support

merchant navy salary in india के बारे में संक्षिप्त points यहां दिए गए हैं।

Also Read: Google CEO Salary Per Day

Merchant Navy Salaries in 2022 (by Position/ Rank)

इस लेख के माध्यम से मैंने merchant navy की salary  के बारे में शुद रूप से संकेत दिये है और international maritime trade में various sources से प्राप्त किया गया है। employer, के अनुसार देखा जाये तो merchant navy मे port और आपकी post के आधार पर आपका वेतन depend करता है।

merchant navy के जहाजों पर दो तरह की jobs होती हैं।

Licensed Crew: जिनके पास पर्याप्त experience होता है और जिन्हें national  या international organization द्वारा certified किया जाता है, वे licensed jobs के लिए प्राप्त नौकरी ले सकते हैं।

Unlicensed Crew: ये ships के हर department में assistant के रूप में छोटे कार्यों के लिए आवश्यक motive crew के रूप मे jobs ले सकते हैं। उनके पास किसी भी प्रकार की कोई specific qualifications नहीं होती है, लेकिन फिर भी देशों के बीच चलने वाले समुद्री जहाजों पर काम करने के लिए national या international authority से certification की आवश्यकता होती है।

Deck Jobs

Captain Salary (Rs.5.5 Lacs to Rs 12.5 Lacs)

अक्सर captions को विभिन्न नामों से जाना जाता है, जिनमें caption, master, chief office और chief mate, अन्य designations शामिल हैं। एक caption किसी भी प्रकार के merchant navy पोत पर सवार सबसे कुशल व्यक्ति होता है।

उनके पास जहाज और उसके चालक दल को manage करना, बोर्ड पर सभी हाथों की सुरक्षा सुनिश्चित करना, उचित navigation और cargo की जिम्मेदारी जैसे कई जटिल कर्तव्य जुड़े रहते हैं।

अधिकतर युग में देखा गया है की, capion Somalia तट और far east asia के कुछ area में समुद्री लुटेरों के हाथों priceless hostages बना दिए जाते थे।

इन सभी duties और risks के कारण ही, merchant navy caption की salary सबसे अधिक होती है। merchant navy salary in india average salary Rs. 5.5 लाख per month से Rs. 12.5 लाख per month तक जाती है। caption सीधे उस company को रिपोर्ट करता है जो ship का मालिक होता है ।

Ship पर उनके आदेश final होते हैं। प्राचीन समुद्री परंपराओं के अनुसार, एक caption को एक मुसीबत मे पड़े ship को नहीं छोड़ना चाहिए और सभी crew members को निकालने के बाद ही खुद को नीचे जाने की उम्मीद रखनी चाहिए।

यह tradition अब काफी हद तक खत्म हो गई है।

Second Officer Salary (Rs. 4 Lacs to Rs. 10 Lacs)

Second officer सीधे caption को रिपोर्ट करता है।  second mate के रूप में भी जाना जाता है, यह व्यक्ति एक caption के responsibility को  support करने के लिए complex activities के लिए जिम्मेदार होता है।

इनमें ships के सभी routes पर नजर रखना, satellites से उपलब्ध complex weather data को समझना,alternate courses को तैयार करना और ship के day-to-day administration में caption की सहायता करना शामिल होता है। merchant navy salary in india

Third Officer Salary (Rs. 4 Lacs to Rs. 8 Lacs)

Third officer या third partner के कर्तव्य enjoyable और exhausting दोनों  प्रकार के होते हैं। एक third officer को fuel के condition की स्थिति, speed के बारे मे, ship के mechanical या technical problems पर नजर रखनी होती है, engineers से यांत्रिक या technical problems का solutions प्राप्त करना होता है, दिन के अंत में पूरा किए गए works का हिसाब बनाए रखना होता है, जबकि यह सुनिश्चित करना होता है कि ships पर सभी safety standards मौजूद हैं।

Third partner जहाज के smooth operation को सुनिश्चित करने के लिए navigation crew के साथ coordinates करता होता है।

Deckhands Salary (Rs 1 Lac to Rs 2 Lac)

Deckhands को deck cadets भी बोला जाता है। वे अक्सर fresher होते हैं जिन्होंने एक maritime academy से graduate होते है। ship के deck पर सभी प्रकार के tasks को करने के लिए deckhands की requirement होती है।

यह उन्हें third mate, second mate और caption जैसे deck पर senior officer के duties और responsibilities से परिचित कराता है।

Deckhands के अन्य duties में ports पर बर्थिंग के लिए documentation पूरा करना होता है, cargo को उतारना और load करना, cantainers का supervision, other crew दल की safety और security, सुरक्षा उपकरणों का रखरखाव, और किसी भी चोट के मामले में crew दल को first aid प्रदान करना शामिल है।

कर्तव्यों से बंधी यह जिम्मेदारी उन्हें भविष्य की भूमिकाओं को निभाने के लिए  तैयार करती है।

Deckhands salary: 1,00,00 Rs. per month  से 2,00,000 Rs. per month  होती है।

Engineering

images

Chief Engineer Salary (Rs.5 Lacs to Rs.12 Lacs)

अक्सर यह देखने में आता है की किसी ship का Chief Engineer या  first engineer caption के equivalent rank रखता है। इसलिए, उनका salary एक caption के equal होती है। merchant navy salary in india में एक Chief Engineer port के सभी कामकाज के लिए जिम्मेदार होता है।

इसमें अपने engine को सही से बनाए रखना, fuel consumption पर लगातार monitoring करते रहना, radar readings के आधार पर ship की गति को बढ़ाने या कम करने की सलाह देना और propulsion system और network की सब प्रकार की निगरानी शामिल है।

Second Engineer Salary (Rs.4 Lacs to Rs.10 Lacs)

Second engineer अपनी travel के दौरान जहाज के दिन-प्रतिदिन के proper functioning के लिए अन्य engineers की एक टीम का नेतृत्व करता है। यह एक बहुत ही जिम्मेदार स्थिति है और इसमें इंजन, fuel condition, navigation  और board पर सभी safety equipment का daily supervision शामिल है।

Second engineer को यह सुनिश्चित करने का काम भी सौंपा जाता है कि जहाज पर सभी emergency systems जहाज के आकार में हैं और सही से काम कर रही हैं।

Merchant navy में second engineer के circumstances के आधार पर caption और chief engineer को रिपोर्ट करते हैं।

उन्हें जहाज के प्रणोदन प्रणाली में होने वाली किसी भी problem के बारे में पहले engineer को सूचित करना चाहिए और गति और यात्रा से संबंधित अन्य parameters पर सलाह देनी चाहिए।

वे उपकरण की मरम्मत और रखरखाव जैसे विशिष्ट कार्यों को करने के लिए सीधे बोर्ड पर junior engineers की टीम को सौंपते हैं।

Second engineer caption और first engineer के coordination से किए गए सभी security exercises का charge उसी के पास होता है।

Third Engineer Salary (Rs.4 Lacs to Rs.9 Lacs)

Merchant navy पोत पर एक Third  engineer के पास एक हाथ का काम होता है: उन्हें जहाज के प्रणोदन प्रणाली, power  generation, संचार और नौवहन उपकरण के रखरखाव, और second engineer, first  engineer द्वारा सौंपे गए हर दूसरे कर्तव्य का पालन करना आवश्यक है। , और कप्तान।

Third engineer जहाज पर overall cleanliness बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं, जिसमें वाशरूम और प्लंबिंग में उचित पानी की आपूर्ति शामिल है।

उनसे उम्मीद की जाती है कि वे जहाज की संरचना और फ्रेम की नियमित जांच करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि रिसाव की कोई संभावना नहीं है। वे समुद्र में रहते हुए जहाज के चित्रों की देखभाल भी करते हैं।

Cargo freighters पर, third engineer यह सुनिश्चित करने के लिए reefer के  तापमान की रीडिंग लेता है कि खराब होने वाले सामान को सही तरीके से संग्रहीत किया जाता है और वह खराब नहीं होने देता है।

वे other engineer को कार्यभार ग्रहण कर कार्यमुक्त करते हैं। third engineer जहाज के विभिन्न सुरक्षा protocols को भी handle करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि सभी crew members द्वारा उनका ठीक से पालन किया गया हो ।

Fourth Engineer Salary (Rs.3 Lacs to Rs.5 Lacs)

Merchant  navy के जहाजों पर fourth engineer यात्रा के लिए आवश्यक रसद और आपूर्ति का प्रभारी होता है।

वे second engineer से सीधे निर्देश प्राप्त करते हैं और third engineer को कर्तव्यों का पालन करने में सहायता करते हैं। यह भी एक व्यावहारिक काम है जिसमें fourth engineer की ओर से बहुत अधिक ध्यान और अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होती है।

Logistics duties में जहाज के सुचारू संचालन के लिए ईंधन, स्पेयर पार्ट्स, इंजन तेल और अन्य आवश्यक वस्तुओं की दैनिक सूची रखना शामिल है। वे विद्युत, संचार और नौवहन प्रणालियों के रखरखाव में second और third engineer की सहायता करते हैं।

Fourth engineer भी पानी की आपूर्ति की निगरानी करता है और यह सुनिश्चित करता है कि जहाज पर प्लंबिंग चल रही है। वे जहाज के air conditioning और ventilation system को संभालते हैं और ईंधन और ऊर्जा के संरक्षण के लिए उपाय करते हैं।

Engineering Cadet (Rs.1.5 Lacs to Rs.3 Lacs)

merchant navy के जहाजों पर सवार engineering cadets आमतौर पर एक तकनीकी स्कूल के नए स्नातक होते हैं, जिन्होंने किसी समुद्री संस्थान से कुछ कोर्स किया होता है।

उनके पास fourth और third engineer की उच्च जिम्मेदारियां लेने के लिए तैयार करने के उद्देश्य से काफी कठिन काम है।

आम तौर पर, engineering cadets को इंजन की मरम्मत, तेल की जांच और भरने, ईंधन का एक लॉग रखने, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत पर्यावरणीय मानदंडों के अनुरूप जहाज से सीवेज और कचरा निकासी में सहायता करने और संवेदनशील विद्युत के रखरखाव और जांच का काम सौंपा जाएगा। संचार और नौवहन उपकरण।

प्रतिष्ठित समुद्री प्रशिक्षण संस्थानों से योग्यता के साथ मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्ट्रीम में डिप्लोमा धारकों को cadets के रूप में लिया जाता है।

Logistics & Support

merchant nevy जहाजों पर logistics और support crew में बिना unlicensed वाले crew होते हैं। वे डेक और इंजीनियरिंग वर्गों का समर्थन करने वाले सभी मोटिव और मेनियल नौकरियों को संभालते हैं।

इसके अतिरिक्त, वे जहाज पर आवश्यक प्रत्येक कार्य भी करते हैं।

Unlicensed Crew on Merchant Navy (Rs.75K to Rs.1.25 Lacs)

  • Motorman
  • Bosun
  • Oiler
  • Able Seaman
  • Ordinary Seaman
  • Seaman Cadet

Conclusion

जैसा कि हमने देखा है, merchant navy की salary भारत में किसी भी पेशे के लिए सबसे अच्छा है। वास्तव में, merchant navy का वेतन airline crew द्वारा अर्जित की गई कमाई से कहीं अधिक होता है, इसके बावजूद कि उड़ान से जुड़ा ग्लैमर है।

हालांकि, merchant navy के साथ काम करना आसान नहीं है। इसके लिए बहुत सारे विशेष कौशल और धैर्य की आवश्यकता होती है। अगर आपको लगता है कि merchant navy की salary और भत्ते आपकी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं, तो एक महान समुद्री पाठ्यक्रम में शामिल हों और भारतीय नौसेना में शामिल हों। वेतन और भत्ते आपके प्रयासों के लायक हैं।

FAQs

What is merchant navy salary after 12th in india?

12वीं के बाद merchant navy salary Rs. 25,000 से Rs. 80,000 per month के बीच कहीं भी हो सकती है। merchant navy का वेतन अत्यधिक अधिकारी के पद पर निर्भर करता है।

Is Merchant Navy a good career?

Merchant Navy एक आकर्षक करियर विकल्प है और जो व्यक्ति प्राथमिक रूप से उठाए जाने के लिए आवश्यक सभी कदमों का पालन करता है, उसके लिए यह आज के समय के सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों में से एक है। हालांकि, हर क्षेत्र की तरह इसमें भी कुछ कमियां भी हैं।

Is merchant navy a safe job?

हालांकि, merchant navy के लाभों के साथ-साथ risks भी हैं। घास पूरी हरी नहीं होती है। हम परिचालन विफलताओं से संबंधित स्थितियों को देखते हैं जिससे व्यापार हानि और व्यक्तिगत चोटें आती हैं जो हमें जीवन भर के लिए डरा सकती हैं और हमें फिर से समुद्र में रहने के लिए अनुपयुक्त छोड़ सकती हैं।

Can girls join merchant navy?

हां, merchant navy में girls भी शामिल हो सकती हैं। merchant navy से जुड़े ऐसे कई कोर्स हैं जो girls merchant navy में प्रवेश पाने के लिए कर सकती हैं। मर्चेंट नेवी में प्रवेश पाने के लिए आपको IMU- द्वारा qualify entrance exam उत्तीर्ण करनी होगी। > उम्मीदवार को न्यूनतम 60% अंकों के साथ science stream के साथ 10 + 2 पास होना चाहिए।